हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कराइला में अग्निकांड से बेघर हुए परिवारों की मदद के लिए सामने आई कई संस्थाएं

By

Published : Jun 13, 2020, 7:06 PM IST

Updated : Jun 16, 2020, 3:31 PM IST

सैंज घाटी के अति दुर्गम कराइला गांव में शॉर्ट सर्किट से लगी आग के कारण एक ही मकान में रह रहे 4 परिवार के 19 लोग बेघर हो गए थे. कारसेवा दल और प्रयास संस्थाएं अग्निकांड से प्रभावित परिवार की मदद के लिए आगे आई हैं. दोनों संस्थाओं की ओर से इन परिवारों को 2 महीने का राशन, रजाई, तलाई और अन्य जरूरत का सामान के लिए दिया गया है.

Karseva and Prayas organization
कारसेवा और प्रयास संस्था

कुल्लू: प्रदेश में अक्सर घरों में आग लगने की घटनाएं सामने आती रहती हैं. हाल ही में सैंज घाटी के अति दुर्गम कराइला गांव में शॉर्ट सर्किट से लगी आग के कारण एक ही मकान में रह रहे 4 परिवार के 19 लोग बेघर हो गए थे. ऐसे में इस आगजनी में बेघर हुए लोगों की मदद के लिए कई संस्थाएं सामने आ रही हैं.

जानकारी के अनुसार इस मकान में चार भाई कादशी राम, रत्न सिंह, श्याम लाल, पूर्ण चंद अपनी माता तेजी देवी के साथ रहते थे. इनके मकान में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई. आगजनी में घर का पूरा सामान जलकर राख हो गया था.

वहीं, कराइला गांव में देश की आजादी के इतने सालों बाद भी सड़क सुविधा से महरूम है. इस गांव में सड़क सुविधा होने पर घर में लगी आग पर काबू कर नुकसान को कम किया जा सकता था. वहीं, कारसेवादल व प्रयास संस्था अब कराइला गांव में आगजनी के प्रभावितों की मदद के लिए सामने आई हैं.

घटना की जानकारी मिलते ही ये संस्थाएं अग्निकांड से प्रभावित परिवार की मदद के लिए पहुंची. संस्था ने अग्निकांड से प्रभावित 4 परिवारों को रजाई गद्दे, तलाई, तंदूर, कंबल, खाना पकाने के लिए बर्तन, राशन, अनाज रखने के लिये कटेंनर, कपड़े रखने के लिए ट्रंक, बाल्टी, जग, बच्चों के लिए स्कूल बैग, कॉपी, किताबें और अन्य जरूरत का सामान दिया है.

वीडियो रिपोर्ट.

अग्निकांड से बेघर हुए रत्न सिंह ने कहा कि पिछले बुधवार को उनके घर में बिजली के शॉर्ट सर्किट के कारण आग लग गई थी. इस घटना में सब कुछ जलकर राख हो गया. वहीं, अब मदद करने पर प्रभावित रत्न सिंह ने इन संस्थाओं का आभार जताया.

कारसेवा दल के अध्यक्ष मनदीप सिंह ने कहा कि कराइला गांव में बुधवार को हुए अग्निकांड से तेजी देवी का मकान पूरी तरह जलकर राख हो गया था. उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाओं के पीड़ितों की कारसेवादल व प्रयास फॉउंडेशन मदद करता है. दोनों संस्थाओं की ओर से इन परिवारों को 2 महीने का राशन, रजाई , तलाई और अन्य जरूरत का सामान के लिए दिया गया है.

प्रदेश में अक्सर लकड़ी के बने मकानों में आग लगने पर आग पर काबू पाना मुश्किल ह जाता है. ऐसे में आग लोगों से अपील जाती है कि ऐसी कोई भी घटना होने पर गांव के सामर्थ्य लोग भी प्रभावित परिवार की मदद के लिए आगे आएं.

ये भी पढ़ें:कांग्रेस नेता ने सरकार को घेरा, स्वास्थ्य विभाग में हुए कथित घोटाले की निष्पक्ष जांच की मांग

Last Updated : Jun 16, 2020, 3:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details