हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

जानिए कोरोना संक्रमण से बचाव में कितना कारगर है होम क्वारंटाइन

कोरोना वायरस से बचाव के लिए क्वारंटाइन और होम क्वारंटाइन बेहतर उपाय है. जानकारों की मानें तो इससे काफी हद तक वायरस से बचाव होता है. कई क्वारंटाइन रहे लोगों की मानें तो क्वारंटाइन इस बीमारी के लिए बहुत सही फैसला है. इसका पालन किया जाना चाहिए.

By

Published : Jul 8, 2020, 3:35 PM IST

Home Quarantine Better Remedy to Stop Corona Virus
कोविड-19

कुल्लू:कोरोना संक्रमण के इस दौर में आइसोलेशन और क्वारंटाइन यह दो शब्द तेजी से उभरकर सबके सामने आए हैं. कोरोना वायरस से बचने के लिए सरकार और स्वास्थ्य विभाग उन सभी लोगों को क्वारंटाइन की सलाह दे रहा है जो विदेश या किसी दूसरे राज्य से आते हैं. यात्रा के दौरान संक्रमण के दौर से गुजरे संबंधित व्यक्ति को भी 14 दिन तक देखभाल में रखा जाता है. इस दौरान उसे आवश्यक उपचार और डॉक्टर की सलाह दी जाती है.

प्रत्येक जिले में जगह-जगह पर क्वारंटाइन सेंटर बनाए गए हैं. इसके अलावा होम क्वारंटाइन के लिए भी कोई व्यक्ति अपने घर के कमरे का चुनाव कर सकता है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से एक एडवाइजरी जारी कर इसके बारे में लोगों को जानकारी दी गई. दरअसल होम क्वारंटाइन एक लैटिन का शब्द है. इसका मूल अर्थ 40 दिन का समय है. इसका मतलब संगरोध, संगरोधन, किनारे पर आने से रोकना और अस्पताल का अलग कमरा भी है.

वीडियो

दरअसल पुराने समय में जहाजों में यात्रियों को जहाज पर लदे माल में रोग प्रसारण होने का संदेह होता था. तो वह जहाज को बंदरगाह से दूर 40 दिन रहना पड़ता था. ग्रेट ब्रिटेन में फैली प्लेग की बीमारी रोकने के प्रयास के रूप में इस व्यवस्था की शुरूआत हुई थी. अभी तक के मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि वायरस को फैलने से रोकने में होम क्वारंटाइन काफी अहम साबित हुआ है। अगर किसी व्यक्ति को जरा सा भी शक हो तो वह घर पर 14 दिन के लिए क्वारन्टीन हो सकता है। 14 दिन का समय निकल जाता हैं तो वह व्यक्ति दोबारा से अपनी लाइफ जी सकता है. वहीं, आईसीएमआर के डॉक्टरों का कहना है कि ऐसा करने से वायरस के संक्रमण से काफी हद तक बचा जा सकता है.

कोरोना वायरस के मामलों के नोडल अधिकारी डॉ विकास डोगरा का कहना है कि कोरोना वायरस से बचाव के कई उपाय भी सामने आ रहे हैं. उसके लिए एक बेहतरीन उपाय होम क्वारंटाइन है. जो व्यक्ति कोरोना वायरस के संपर्क में आया और सर्दी खांसी के लक्षण दिखने पर आशंका है तो वह घर से अपने को अलग कर सकता है. होम क्वारंटाइन के माध्यम से कोरोना वायरस को फैलने से काफी हद तक रोका जा सकता है.

वहीं 28 दिन का होम क्वारंटाइन का समय पूरा कर चुके नेवी के अधिकारी आदित्य गौतम का कहना है कि होम क्वारंटाइन अपने आपको व अपने आसपास के लोगों को वायरस से बचाने का एक बेहतर तरीका है. होम क्वारंटाइन का पालन कर रहे व्यक्ति का कमरा व सामान अलग होने चाहिए. 14 दिन तक सरकारी नियमों के अनुसार इसका पालन करना चाहिए, ताकि देश भर में फैले कोरोना वायरस से खुद व दूसरे लोगों को सुरक्षित रखा जा सके.

ये भी पढ़ें :हिमाचल में पर्यटन कारोबार खोलने को लेकर असमंजस, वन मंत्री ने कही ये बात

ABOUT THE AUTHOR

...view details