हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Himachal Weather Update: अप्रैल में लाहौल में बर्फबारी और कुल्लू में बारिश, फिर बढ़ा ठंड का जोर

By

Published : Apr 19, 2023, 9:40 AM IST

Updated : Apr 19, 2023, 11:46 AM IST

हिमाचल में अप्रैल महीने में एक बार फिर लाहौल घाटी की पहाड़ियां सफेद चादर से ढक गई हैं. वहीं, कुल्लू में रात से हो रही बरसात ने एक बार फिर ठंड बढ़ने के कारण गर्म कपड़ों को निकालने के लिए मजबूर कर दिया है. (Snowfall in Lahaul rain in Kullu)

Himachal Weather Update
Himachal Weather Update

लाहौल में बर्फबारी

लाहौल/कुल्लू: हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया है. जहां देश भर में गर्मी से लोग परेशान हो रहे. वहीं, हिमाचल की लाहौल घाटी में बर्फबारी और कुल्लू जिले में बारिश ने ठंड का जोर बढ़ा दिया है. जिला लाहौल स्पीति की लाहौल घाटी में बीती रात से ही बर्फबारी का दौर जारी है वहीं बर्फबारी के चलते घाटी का तापमान एक बार फिर से कम हो गया है.

हिमाचल में बर्फबारी

पहले बारिश हुई फिर बर्फबारी:मौसम विभाग ने प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की थी. ऐसे में बीती शाम को पहले लाहौल घाटी में बारिश का दौर शुरू हुआ, लेकिन रात को हिमपात शुरू हो गया. वहीं अप्रैल माह में बारिश होने के चलते घाटी में कृषि कार्य प्रभावित हो गए, क्योंकि बीते दिनों घाटी में मौसम साफ रहने के चलते किसानों ने खेतों में जुताई का काम शुरू कर दिया था.खेतों में मटर, गोभी, आलू सहित अन्य फसलों का कार्य चल रहा था. ऐसे में एक बार फिर से बर्फबारी होने के चलते कृषि कार्य प्रभावित हो गया है.

बर्फबारी होती रही तो आवाजाही होगी प्रभावित:बारिश और हिमपात के चलते तापमान कम होने से ठंड भी अपना असर फिर दिखा रही है. घाटी का जनजीवन प्रभावित हुआ .हालांकि ,लाहौल घाटी की सड़कों पर वाहनों की आवाजाही जारी है, लेकिन अगर दोपहर बाद तक बर्फबारी अधिक होती रही तो अटल टनल वाहनों की आवाजाही के लिए बंद किया जाएगा.

कुल्लू में रात से बरसात जारी:वहीं, जिला कुल्लू में भी बीती रात से ही भारी बारिश का दौर जारी है. कुछ जगह पर तेज तूफान के साथ अंधड़ भी चला, जिस कारण फलदार पेड़ों को नुकसान पहुंचा. ऐसे में तापमान में आई एकदम कमी से किसानों व बागवानों की मुश्किलें भी कम होने का नाम नहीं ले रही है. डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग ने बताया कि मौसम विभाग ने जिला कुल्लू में भारी बारिश की चेतावनी जारी की थी. ऐसे में लोग सावधानी बरते और भूस्खलन वाली जगह का रुख ना करें.

ये भी पढ़ें :पहाड़ों की रानी शिमला में मौसम हुआ कूल-कूल, Weekend पर सैलानियों की बहार

Last Updated : Apr 19, 2023, 11:46 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details