हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Himachal Weather: रोहतांग सहित ऊंची चोटियों पर बर्फबारी, निचले क्षेत्रों में बारिश से गिरा तापमान

By

Published : Apr 3, 2023, 9:11 PM IST

ऑरेंज अलर्ट के बीच सोमवार को जिला कुल्लू और लाहौल-स्पीति की ऊंची चोटियों पर हिमपात हुआ. वहीं, निचले क्षेत्रों में बारिश से तापमान में गिरावट आई है.

Himachal Weather
Himachal Weather

कुल्लू:ऊपरी हिमाचल में बर्फबारी ने जीवन अस्तव्यस्त कर दिया है. जबकि निचले क्षेत्रों में झमाझम बारिश से तापमान में गिरावट आई है. अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल में बर्फबारी का दौर जारी है. जिस कारण पर्यटकों को लाहौल से तुरंत वापस भेज दिया गया है. सोमवार को मौसम पर्यटकों के लिए खुशनुमा रहा. मनाली व लाहौल के पर्यटन स्थलों में घूमने गए पर्यटक बर्फ के फाहे देख खासे उत्साहित हो उठे.

पर्यटकों ने सोलंगनाला से सिस्सू तक बर्फ के फाहों का आनंद लिया. शाम चार बजे हिमपात की रफ्तार तेज होती देख पुलिस ने पर्यटकों को वापस मनाली भेजा. सुबह के समय मौसम ठीक था, लेकिन 11 बजे मौसम ने करवट बदली ओर लाहौल के पर्यटन स्थल सिस्सू में बर्फ के फाहे गिरने का क्रम शुरु हुआ. हालांकि अटल टनल के नार्थ पोर्टल में हिमपात कम हुआ. लेकिन साउथ पोर्टल में दो घंटे के भीतर तीन इंच बर्फ की मोटी परत बिछ गई.

होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश ठाकुर ने बताया कि सोमवार को पर्यटन स्थलों में गए पर्यटकों पर मौसम खुशनुमा रहा. पर्यटकों ने सिस्सू से सोलंगनाला तक बर्फ के फाहों का आनंद उठाया. उन्होंने बताया कि हिमपात से ठंड बढ़ गई है. ऐसे में लोगों को दोबारा गर्म कपड़ों का सहारा लेना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि पहाड़ों पर लगातार हो रहे हिमपात से पर्यटन कारोबार रफ्तार पकड़ेगा.

वहीं, डीएसपी मनाली केडी शर्मा ने बताया कि सोमवार को सभी पर्यटक वाहनों को लाहौल की ओर जाने की अनुमति दी गई थी. लेकिन, हिमपात होता देख पर्यटकों को मनाली वापस भेज दिया गया. मंगलवार को टनल की ओर पर्यटक वाहनों की आवाजाही मौसम पर निर्भर रहेगी. वहीं, एसपी लाहौल-स्पीति मानव वर्मा ने बर्फबारी के बाद एडवाईजरी जारी की है. उन्होंने कहा कि लाहौल-स्पीति में बर्फबारी के कारण संवेदनशील क्षेत्रों में न जाएं और न ही अनावश्यक यात्रा करें. उन्होंने स्थानीय लोगों व पर्यटकों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी है.

ये भी पढ़ें:कुल्लू: बजौरा में निजी बस में मिली नवजात बच्ची, मामले की जांच में जुटी पुलिस

ABOUT THE AUTHOR

...view details