हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

आनी: हिम ऊर्जा विभाग ने सोलर रूफ टॉप पावर प्लांट के प्रति किया जागरूक

आनी में हिम ऊर्जा विभाग की ओर से सोलर रूफ टॉप पावर प्लांट के बारे में लोगों को जागरूक किया गया. इस शिविर में विभाग की सोलर गीजर व सोलर लाइट जैसी अनुदानित योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी और लोगों से इनका लाभा उठाने पर बल दिया.

By

Published : Mar 20, 2021, 9:28 PM IST

आनी
आनी

आनी: हिम ऊर्जा विभाग जिला कुल्लू के बरिष्ठ परियोजना अधिकारी ई नारायण दत्त की अध्यक्षता में एक जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया. इस शिविर में ग्रिड कनेक्टिड सोलर रूफ टॉप पावर प्लांट के बारे में लोगों को जागरूक किया गया. इस जागरूकता कार्यक्रम में आनी बीडीसी की चेयरपर्सन विजय कंवर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की. इस मौके पर हिम ऊर्जा के लाभार्थियों ने भाग लिया.

शिविर में उपस्थित लोगों को हिम ऊर्जा विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की और खासकर ग्रिड कनेक्टिड सोलर रूफ टॉप पावर प्लांट के बारे में बताया. लोगों को इसे कमाई का जरिया बनाने के बारे में भी बताया गया.

लोग भी बिजली बेचकर कर सकते हैं कमाई

भारत सरकार का नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ग्रिड कनेक्टेड रूफटॉप सोलर प्रोग्राम चलाता है. इसके तहत घर की छत पर रूफटॉप सोलर प्लांट लगाकर बिजली बनाई जा सकती है और उसे बेचकर आप कमाई कर सकते हैं. अच्छी बात यह है कि इस इंस्टॉलेशन पर आने वाली लागत में सरकार की ओर से सब्सिडी मिलती है. बीते सालों में देश में रिन्यूएबल एनर्जी पर फोकस बढ़ा है और सोलर बिजली का प्रोडक्शन बढ़ाने की दिशा में भी काफी प्रयास हुए हैं.

केंद्र और राज्य सरकार दे रही अनुदान

अब इस दिशा में सरकार रूफटॉप सोलर प्लांट के जरिए कमाई का भी मौका दे रही है. वरिष्ठ परियोजना अधिकारी नारायण दत्त ने कहा कि रूफ टॉप सोलर प्लांट लगाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से 40 प्रतिशत और राज्य सरकार की ओर से 10 प्रतिशत अनुदान की सुविधा का प्रावधान है.

इस शिविर में विभाग की सोलर गीजर व सोलर लाइट जैसी अनुदानित योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी और लोगों से इनका लाभा उठाने पर बल दिया. इस मौके पर बिडीसी चेयरपर्सन विजय कंवर, विभाग के ग्राम उत्प्रेरक किशोरीलाल शर्मा, डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन बीएड कॉलेज नोगली के चेयरमैन डॉ. मुकेश शर्मा, बीसीसी आनी के पूर्व अध्यक्ष उत्तम ठाकुर, बैहना पंचायत के प्रधान विनोद ठाकुर, तलुणा पंचायत की प्रधान रोशनी देवी, लाभार्थी छज्जू राम शर्मा व छबीन्द्र शर्मा सहित अन्य कई लाभार्थी मौजूद रहे.

पढ़ें:तल्खी से शुरू पर खुशनुमा माहौल में संपन्न हुआ बजट सत्र, राज्यपाल के साथ दुर्व्यवहार के लिए रहेगा याद

पढ़ें:मंडीः चुनावों के लिए कांग्रेस ने प्रत्याशियों की लिस्ट हाईकमान को भेजी, जल्द होगी नामों की घोषणा

ABOUT THE AUTHOR

...view details