हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कुल्लू में 64.59 प्रतिशत मतदान, बंजार में सुरेंद्र शौरी तो मनाली में गोविंद ठाकुर ने किया मतदान

By

Published : Nov 12, 2022, 8:05 AM IST

Updated : Nov 12, 2022, 7:49 PM IST

हिमाचल प्रदेश में 68 सीटों के लिए मतदान (Himachal election 2022) जारी है. कुल्लू जिले की 4 विधानसभा सीटों पर भी मतदाता प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद कर रहे हैं. कुल्लू की 4 सीटों पर कैसा मतदान चल रहा (Kullu District Ground Report) है..वोटिंग परसेंटेज क्या है? जानने के लिए पढ़िए ये खबर..

Himachal election 2022
Himachal election 2022

कुल्लू:हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है. कुल्लू जिले की 4 विधानसभा सीटों पर भी मतदान चला हुआ है. जिले में 7 बजे तक 64.59 प्रतिशत मतदान हो चुका है. वहीं, बंजार से भाजपा प्रत्याशी सुरेंद्र शौरी ने मतदान कर दिया है. जिले में कुल 24 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनकी किस्तम आज EVM में कैद हो जाएगी. जिले की बंजार और मनाली सीट प्रदेश की हॉट और VIP सीटों में से एक है, जहां पर कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा. (Himachal Assembly Election 2022) (Election in Himachal)(Political equation in Kullu district)(Kullu District Ground Report).

कुल्लू में 4 विधानसभा सीटें:कुल्लू जिले के अंतर्गत कुल्लू सदर, मनाली, बंजार विधानसभा सीट और आनी विधानसभा सीट आती है. कुल्लू के चारों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 3,29,463 मतदाता आज अपने मत का प्रयोग करेंगे. प्राप्त आंकड़ों के अनुसार कुल्लू जिले में 1,62,844 महिला और 1,66,616 पुरुष मतदाता हैं. इसके अलावा 1,072 सर्विस वोटर और एक ट्रांसजेंडर भी शामिल है.

इन नेताओं ने किया मतदान.

कुल्लू में 64 प्रतिशत मतदान: कुल्लू हिमाचल का 23वां विधानसभा क्षेत्र है. इस सीट पर 5 बजे तक 64 प्रतिशत मतदान हुआ है. वर्तमान में यहां से कांग्रेस से सुंदर सिंह ठाकुर विधायक हैं. विधानसभा चुनाव के लिए कुल्लू सदर सीट पर 11 नामांकन भरे गए थे. नामांकन वापसी के बाद अब चुनावी मैदान में 6 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा चुनावी दंगल में उतरे हैं. इसमें भाजपा से नरोत्तम सिंह, कांग्रेस से सुंदर सिंह ठाकुर, सीपीआई(एम) से होतम सिंह, आम आदमी पार्टी से शेर सिंह और इस बार राम सिंह और लोता राम ठाकुर निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं.

मनाली में 67.02 प्रतिशत मतदान:मनाली हिमाचल का 22वां विधानसभा क्षेत्र है. इस सीट पर 5 बजे तक 67.02 प्रतिशत मतदान हुआ है. वर्तमान में यहां से बीजेपी से गोविंद सिंह ठाकुर विधायक हैं. मनाली विधानसभा सीट पर 6 उम्मीदवार चुनावी दंगल में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इसमें भारतीय जनता पार्टी से गोविंद सिंह ठाकुर, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से भुवनेश्वर गौड़, आम आदमी पार्टी से अनुराग प्रार्थी, बहुजन समाज पार्टी से ताराचन्द, राष्ट्रीय देव भूमि पार्टी से अमरचंद और महिंदर सिंह आजाद प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं. इसमें से बीजेपी उम्मीदवार गौविंद सिंह ठाकुर, कांग्रेस उम्मीदवार भुवनेश्वर गौड़, आम आदमी पार्टी उम्मीदवार अनुराग प्रार्थी और बीएसपी उम्मीदवार ताराचंद के खिलाफ अभी तक किसी तरह का कोई मामला दर्ज नहीं है. वहीं, इस सीट पर राष्ट्रीय देव भूमि पार्टी के अमरचंद और निर्दलीय महिन्दर सिंह के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. (Congress Candidates in Kullu).

मनाली में गोविंद ठाकुर ने किया मतदान.

बंजार में 64 प्रतिशत मतदान:बंजार हिमाचल का 24वां विधानसभा क्षेत्र है. इस सीट पर 5 बजे तक 64 प्रतिशत मतदान हुआ है. वर्तमान में यहां से बीजेपी से सुरेंद्र शौरी विधायक हैं. बंजार विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी से सुरेंद्र शौरी, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से खीमीराम शर्मा, बहुजन समाज पार्टी से झाबे राम कौशल, हिमाचल जनक्रांति पार्टी से चेतराम, आम आदमी पार्टी से नीरज सैनी और महेश्वर सिंह के बेटे हितेश्वर सिंह निर्दलीय इस बार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. सबसे बड़ी बात यह है कि निर्वाचन कार्यालय में जमा दस्तावेज के मुताबिक बंजार विधानसभा सीट पर किसी भी उम्मीदवार के खिलाफ किसी तरह का कोई मामला दर्ज नहीं है. (BJP Candidates in Kullu).

आनी में 63.65 प्रतिशत मतदान:आनी हिमाचल का 25वां विधानसभा क्षेत्र है. इस सीट पर 3 बजे तक 63.65 प्रतिशत मतदान हुआ है. वर्तमान में यहां से किशोरी लाल विधायक हैं. आनी विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी से लोकेंद्र कुमार, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से बंसीलाल, सीपीआई(एम) से देवकी नंद, आम आदमी पार्टी से इंद्रपाल इसके साथ ही किशोरी लाल और परसराम निर्दलीय चुनावी मैदान में हैं. इस सीट पर बीजेपी प्रत्याशी लोकेंद्र के खिलाफ भी कई तरह के मामले दर्ज हैं. वहीं, हलफनामे के मुताबिक कांग्रेस उम्मीदवार बंसीलाल और निर्दलीय प्रत्याशी परसराम के खिलाफ अभी तक किसी तरह का कोई आपराधिक मामला दर्ज नहीं है. वहीं, सीपीआई(एम) उम्मीदवार देवकी नंद और निर्दलीय उम्मीदवार किशोरी लाल के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं.

बंजार से भाजपा प्रत्याशी सुरेंद्र शौरी ने किया मतदान.

ये भी पढ़ें:ऐसा हौसला और कहां..जान जोखिम में डालकर बूथों पर पहुंचे मतदान कर्मी, बर्फ के ढेर भी नहीं रोक सके कदम

Last Updated : Nov 12, 2022, 7:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details