हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ग्रामीणों के जज्बे को सलाम, बर्फीले तूफान में ऐसे बची रिटायर्ड फौजी की जान

By

Published : Feb 9, 2020, 9:33 AM IST

लाहौल स्पीति में भारी बर्फबारी के बीच ग्रामीणों के बुलंद हौसलों के चलते दो मरीजों की जान बच गई. लाहौल स्पीति के मुख्यालय केलांग के सेवानिवृत्त फौजी धर्मवीर को पैरालिसिस अटैक के चलते परिवार के सदस्‍यों ने उन्हें केलांग अस्पताल में भर्ती कराया. हालात बिगड़ती देख डॉक्‍टर ने उन्हें कुल्लू अस्‍पताल के लिए रेफर कर दिया.

heavy ice storm in lahaul spiti
बर्फीले तूफान ने बढ़ाई मुश्किले

लाहौल स्पीति: प्रदेश के जनजातीय जिला लाहौल स्पीति में बर्फीले तूफान के बीच ग्रामीणों के बुलंद हौसलों के चलते दो मरीजों की जान बच गई. लाहौल स्पीति के मुख्यालय केलांग के सेवानिवृत्त फौजी धर्मवीर को पैरालिसिस अटैक के चलते परिवार के सदस्‍यों ने उन्हें केलांग अस्पताल में भर्ती कराया. हालत बिगड़ती देख डॉक्‍टरों ने उन्हें कुल्लू अस्‍पताल के लिए रेफर कर दिया.

पीड़ित धर्मवीर की किस्मत अच्छी रही कि शनिवार को ही सड़क बहाली में जुटे बीआरओ की टीम ने रोहतांग सुरंग के छोर पर दस्तक दी थी. परिजनों ने धर्मवीर को एंबुलेंस से सिस्‍सु पहुंचाया. सिस्‍सु से आगे बर्फीले तूफान के कारण बंद पड़ी सड़क के बीच ग्रामीण उन्हें कुछ दूरी तक कंधे पर उठाकर आगे ले गए.

मामले की जानकारी पर एसडीएम रमन घरसंगी ने मनाली की ओर से एक एंबुलेंस टनल से होते हुए लाहौल की ओर भेजने की व्यवस्था की. सभी लोगों की मेहनत रंग लाई और देश के लिए अपनी सेवाएं दे चुके फौजी धर्मवीर को सुरक्षित कुल्लू पहुंचाया गया.

वहीं, धर्मवीर के साथ एक और महिला मरीज को भी डॉक्टरों ने कुल्लू रेफर किया था. बीआरओ की ओर से सड़क बहाली के कारण दोनों मरीज सुरक्षित कुल्लू पहुंच गए. बताया जा रहा है दोनों मरीजों की हालत अब खतरे से बाहर है.

वीडियो.

बीआरओ ने लाहौल की ओर से अटल रोहतांग सुरंग के नॉर्थ पोर्टल को जिला मुख्यालय केलंग से तो जोड़ दिया है, लेकिन चुनौतियां अभी भी लाहुल के लोगों का पीछा नहीं छोड़ रही है. गोंदला से सिस्‍सु और गुफा होटल तक बर्फीली हवाएं अभी भी दिक्कत बढ़ा रही है. बर्फीले तूफान की वजह से सड़क पर आवाजाही नहीं हो पा रही है.

ये भी पढ़ेंः डलहौजी-मनाली की तरह खूबसूरत है चिंडी क्षेत्र, सरकार के रहमों करम की जरूरत

लाहौल स्पीति के डीसी केके सरोच ने कहा कि बीआरओ ने अटल रोहतांग सुरंग के रास्ते लाहौल को मनाली से जोड़ दिया है. आपात स्थिति में लोगों को टनल से भेजने की व्यवस्था की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details