हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

पर्यटकों के लिए बहाल हुआ गुलाबा, पर्यटन कारोबारी खुश

By

Published : Feb 22, 2021, 11:00 AM IST

लंबे समय के बाद स्नो प्वाइंट गुलाबा भी अब सैलानियों के लिए खोल दिया गया है. सैलानी अब गुलाबा और सिस्सू झील का भी दीदार कर सकेंगे साथ गुलाबा खुलने से पर्यटन कारोबार को भी बढ़ावा मिलेगा. जिला प्रशासन ने अटल टनल के साउथ पोर्टल की तरफ से हिमस्खलन की चेतावनी के बाद अटल टनल सैलानियों के लिए बंद कर दी थी.

tourist in gulaba.
पर्यटकों के लिए बहाल हुआ गुलाबा,

कुल्लू: अटल टनल रोहतांग के बाद अब मनाली-रोहतांग मार्ग पर स्नो प्वाइंट गुलाबा भी रविवार से सैलानियों के लिए खोल दिया गया है. सैर-सपाटा करने के लिए मनाली आने वाले सैलानी बर्फ का दीदार नहीं कर पा रहे थे.

अटल टनल बंद रखने से सैलानियों की संख्या में भारी कमी आई थी. पर्यटन कारोबारी भी गुलाबा और कोठी को खोलने की मांग कर रहे थे. जिला कुल्लू और लाहौल में बीते 17 दिनों से मौसम सुहावना बना हुआ है. पर्यटन नगरी मनाली की स्की ढलान समेत नेहरूकुंड के इलाके में जमी बर्फ की परत भी पिघल गई है.

पर्यटकों के लिए खुला गुलाबा

जिला प्रशासन ने अटल टनल के साउथ पोर्टल की तरफ से हिमस्खलन की चेतावनी के बाद अटल टनल सैलानियों के लिए बंद कर दी थी. अब प्रशासन ने अटल टनल के मुहाने के साथ अब गुलाबा को भी पर्यटकों के लिए खोल दिया है. सैलानी अब गुलाबा और सिस्सू झील का भी दीदार कर सकेंगे. इससे पर्यटन कारोबार के गति पकड़ने की उम्मीद है.

अभी भी सड़क पर कहीं-कहीं जमी है बर्फ

एसडीएम मनाली रमन घरसंगी ने बताया कि सासे की ओर से जारी हिमस्खलन की चेतावनी के बाद अटल टनल से पर्यटक वाहनों की आवाजाही बंद रखी गई थी. सैलानियों की सुरक्षा के मद्देनजर यह कदम उठाया गया था. उन्होंने बताया कि अटल टनल के साथ अब गुलाबा को भी सैलानियों के लिए खोल दिया है. गुलाबा जाने वाली सड़क पर कुछ जगह बर्फ जम रही है. इसे बीआरओ की ओर से दुरुस्त किया जाएगा.

रोहतांग दर्रे की बहाली में जुटी बीआरओ की टीम

वहीं, बीआरओ की मशीनरी भी रोहतांग दर्रे की बहाली में लगी है. उन्होंने चालकों से वाहन सावधानी से चलाने की अपील की है. घरसंगी ने बताया कि मौसम की स्थिति और सासे की चेतावनी के अनुसार पर्यटकों को अटल टनल से भेजा जाएगा.

ये भी पढ़ें:सोलन ने देश को चखाया मशरूम का स्वाद, तकरीबन 30 किस्मों को ईजाद कर चुका है DMRC

ABOUT THE AUTHOR

...view details