हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

गोविंद ठाकुर ने जरूरतमंदों को वितरित किया राशन, सूची में शामिल 400 परिवार

By

Published : Mar 27, 2020, 3:10 PM IST

युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कुल्लू स्थित मिनी सचिवालय के प्रांगण से जरूरतमंद लोगों को राशन वितरण किया. यह राशन लगभग एक माह का है और 400 परिवारों को वितरित किया जाएगा.

Govind Thakur distributed ration
गोविंद ठाकुर ने जरूरतमंदों को वितरित किया राशन.

कुल्लू:वन, परिवहन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कुल्लू स्थित मिनी सचिवालय के प्रांगण से जरूरतमंद लोगों को राशन वितरण करने की शुरूआत की. यह राशन कुल्लू, भुंतर और आसपास के क्षेत्रों में मजदूरी कर रहे जरूरतमंद लोगों को वितरित किया जा रहा है. कर्फयू के चलते इनका काम बंद हो गया है. यह राशन लगभग एक माह का है और 400 परिवारों को वितरित किया जाएगा.

वन मंत्री गोविंद ठाकुर ने जिला प्रशासन की ओर से जरूरतमंद परिवारों की भलाई के लिए उठाए गए कदम की सराहना करते हुए कहा कि राशन लेने वाले अधिकांश परिवार प्रवासी है और यह मेहनत-मजदूरी के लिए यहां आए हैं. इन लोगों के लिए समय पर राशन प्रदान करने की पहल बड़ी राहत का काम करेगी. उन्होंने उपायुक्त कुल्लू को इस तरह के जरूरतमंद परिवारों को चिन्हित करके हर राहत प्रदान करने को कहा है.

वीडियो रोपईट.

वन मंत्री ने कहा कि मनाली स्थित ठाकुर कुंज लाल दामोदरी ट्रस्ट जरूरतमंद लोगों की सेवा कर रहा है और मनाली क्षेत्र में इस प्रकार के परिवार की सूचि बनाकर ट्रस्ट को उपलब्ध करवाई जा सकती है. उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति भूखा-प्यासा न रहे इसके लिए सकारात्मक प्रयास किए जाने चाहिए.

‘नो प्रॉफिट, नो लॉस’ पर राशन मुहैया करवाने का विशेष आभार
गोविंद सिंह ठाकुर ने जरूरतमंद लोगों को जिला प्रशासन की ओर से निशुल्क राशन को ‘नो प्रोफिट, नो लॉस’ पर उपलब्ध करवाने के लिए अखाड़ा बाजार स्थित कृष्णा ट्रेडर्ज कंपनी के तेजेन्द्र का विशेष आभार जताया है. उन्होंने कहा कि ऐसे समय में मानवता की सेवा के लिए सभी को एकजुट आगे आना चाहिए. इसी प्रकार, मंत्री ने पुलिस बलों के लिए निशुल्क मॉस्क व सेनेटाईजर वितरित करने के लिए देव मेडिकल स्टोर के ऋषभ और अमन भल्ला मेडिकल स्टोर का आभार जताया है. उन्होंने कहा कि अनेक लोग खुले दिल से जरूरतमंद लोगों की सेवा के लिए आगे आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि समाज के सभी वर्ग को इस प्रकार के काम के लिए आगे आना चाहिए.

राशन में क्या है उपलब्ध
वन मंत्री ने कहा कि लगभग 400 परिवारों की सूची तैयार की गई है, जिन्हें एक माह का निशुल्क राशन उपलब्ध करवाया जा रहा है. यह राशन 150 परिवारों को वितरित किया गया और शेष परिवारों को राशन शुक्रवार शाम तक वितरित कर लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि एक माह के राशन में 10 किलोग्राम आटा, पांच किलो चावल, तीन किलों दालें, एक लीटर तेल, हल्दी व मिर्च शामिल है और अच्छी पैकेजिंग में उपलब्ध करवाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि शेष चिन्हित परिवारों को राशन वितरण के लिए वाहन रवाना किए गए हैं यह वाहन घर-द्वार राशन प्रदान करेंगे. इस काम के लिए जिला नियंत्रक व खाद्य आपूर्ति और उनके स्टॉफ को तैनात किया गया है.

क्या कहना है उपायुक्त का
वहीं, उपायुक्त ने बताया कि जिला के किसी भी भाग में आवश्यक वस्तुओं की कमी नहीं है. लोगों को अनावश्यक भण्डार इकट्ठा न करने का आग्रह किया है. उन्होंने दुकानदारों को भी किसी प्रकार की होर्डिंग करने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है.

ये भी पढ़ें:चंबा में कर्फ्यू तोड़ने पर 4 लोगों गिरफ्तार, जमानत पर रिहा

ABOUT THE AUTHOR

...view details