हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

लॉटरी के नाम पर की युवती से हजारों की ठगी, साइबर सेल कुल्लू ने रिफंड करवाई रकम

By

Published : Aug 26, 2020, 1:50 PM IST

आर्मी अफसर की बेटी से 23 हजार रुपये की ठगी का मामला सामने आया है. पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार आर्मी अफसर की बेटी को व्हाट्सएप पर स्नैपडील का मैसेज आया था. मैसेज में लिखा था कि स्नैपडील से आज तक जो सामान खरीदा है, उसके आधार पर आपकी लॉटरी निकली है.

sp office kullu
sp office kullu

कुल्लू:जिला में एक आर्मी अफसर की बेटी से 23 हजार रुपये की ठगी का मामला सामने आया है. उसने व्हाट्सएप पर स्नैपडील का मैसेज आने के बाद दो खातों में यह राशि जमा की थी. बाद में ठगों की ओर से और पैसे मांगे जाने पर उसे ठगी का पता चला. इसके बाद लड़की ने इसकी सूचना साइबर सैल कुल्लू को दी. साइबर सैल ने कार्रवाई करते हुए शातिर के बैंक खाते को ब्लॉक करने के साथ 18900 रुपये उसे रिफंड करवाए.

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार आर्मी अफसर की बेटी को व्हाट्सएप पर स्नैपडील का मैसेज आया. मैसेज में लिखा था कि स्नैपडील से आज तक जो सामान खरीदा है, उसके आधार पर आपकी लॉटरी निकली है. लॉटरी में आपने गाड़ी जीत ली है. गाड़ी लेने के लिए गाड़ी की इंश्योरेंस की रकम और फाइल चार्ज जमा करवाएं.

इसकी एवज में लड़की ने बिना किसी को बताए 23000 रुपये दो अलग-अलग बैंक खातों में जमा कर दिए, लेकिन मंगलवार को ठग की ओर से और पैसे मांगे गए और तब उसे ठगी होने का एहसास हुआ. इसके बाद वह सबसे पहले बैंक गई. बैंक के बाद उसने साइबर सैल में पुलिस की मदद मांगी.

पुलिस अधीक्षक कुल्लू गौरव सिंह ने कहा कि मामले में पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए बैंक से संपर्क किया. शातिर के जिस खाते में शिकायतकर्ता ने पैसा डाला था, उसमें से 18900 रुपये आरोपी नहीं निकाल पाया था, जिसको ब्लॉक कर रिफंड करा दिया गया है. उन्होंने कहा कि अन्य राशि के लिए भी कोशिश जारी है.

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि अपनी व्यक्तिगत जानकारी उम्र, फोन नंबर, पता आदि सार्वजनिक तौर पर सोशल मीडिया पर शेयर न करें. साथ ही अपने अकाउंट लॉग इन करने के बाद प्रयोग न करने पर अकाउंट लॉग-आउट कर दें. किसी से अपना पासवर्ड शेयर न करें. अपनी पर्सनल डिवाइस यूएसबी और हार्ड ड्राइव को पब्लिक कंप्यूटर पर प्रयोग न करें.
पढ़ें:साइबर सेल ने ऑनलाइन ठगी के 47 हजार रुपये करवाए वापिस

ABOUT THE AUTHOR

...view details