हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Himachal Day 2023: पहली बार 12 हजार फीट की ऊंचाई पर मनाया गया हिमाचल दिवस, स्पीति के लोगों के लिए CM ने किए कई ऐलान

By

Published : Apr 15, 2023, 2:11 PM IST

Updated : Apr 15, 2023, 2:36 PM IST

75 सालों में पहली बार हिमाचल दिवस का राज्य स्तरीय कार्यक्रम शनिवार को काजा में मनाया गया. 12,000 फीट की ऊंचाई पर आयोजित इस कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू. इस दौरान उन्होंने कई बड़ी घोषणाएं भी की.

Himachal Day celebrated at kaza spiti
Himachal Day celebrated at kaza spiti

काजा में 12 हजार फीट की ऊंचाई पर मनाया गया हिमाचल दिवस.

कुल्लू:हिमाचल के इतिहास में पहली बार 12,000 फीट की ऊंचाई पर राज्य स्तरीय हिमाचल दिवस समारोह का कार्यक्रम आयोजित किया गया. शनिवार को स्पीति घाटी के मुख्यालय काजा में हिमाचल दिवस का आयोजन किया गया. जिसकी अध्यक्षता प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने की. इस दौरान उन्होंने पुलिस बस द्वारा प्रस्तुत परेड की सलामी भी ली. वहीं, अपने संबोधन में उन्होंने कर्मचारियों, महिलाओं और स्पीति घाटी के लोगों के लिए कई बड़े ऐलान किए.

कर्मचारियों और पेंशनरों को 3 प्रतिशत DA की घोषणा:हिमाचल के कर्मचारियों और पेंशनरों को अब 3 फीसदी डीए यानी महंगाई भत्ता मिलेगा. राज्य स्तरीय हिमाचल दिवस समारोह के अवसर पर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कर्मचारियों और पेंशनरों के DA में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी का ऐलान किया है. जिसके बाद मौजूदा समय में कर्मचारियों को मिल रहे 31 प्रतिशत DA को बढ़ाकर 34 प्रतिशत कर दिया गया है.

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने की समारोह की अध्यक्षता.

लाहौल-स्पीति की हर महिला को मिलेंगे 1500 रुपये:राज्य स्तरीय हिमाचल दिवस समारोह के मौके पर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने 1 जून से दूसरे चरण में स्पीति घाटी की सभी महिलाओं (18 वर्ष से ऊपर) को 1500 रुपए प्रति माह की पेंशन देने का ऐलान भी किया है. महिलाओं को यह पेंशन उम्र भर मिलेगी.

स्पीति में जल्द खुलेगा कॉलेज: इस दौरान मुख्यमंत्री ने काजा अस्पताल को 50 बेडिड करने का ऐलान भी किया. उन्होंने स्पीति में जल्द कॉलेज खोलने की घोषणा के साथ-साथ सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण स्पीति घाटी के रंगरीक में होगा हवाई पट्टी बनाने की घोषणा की. ताकि चीन सीमा पर ताकत बढ़ाई जा सके. मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द ही स्पीति घाटी की सड़कें चकाचक होंगी और मुद भावा सड़क के निर्माण कार्य को भी रफ्तार दी जाएगी.

पहली बार 12 हजार फीट की ऊंचाई पर मनाया गया हिमाचल दिवस.

काजा में पहली बार मनाया गया हिमाचल दिवस: बता दें कि 75 सालों में पहली बार हिमाचल दिवस का राज्य स्तरीय कार्यक्रम काजा में मनाया गया. दूरवर्ती क्षेत्रों में निवास करने वाले लोगों के साथ सांस्कृतिक जुड़ाव और प्रगाढ़ करने की सोच के साथ इस बार सरकार ने यहां पर हिमाचल दिवस का राज्य स्तरीय समारोह मनाने का निर्णय लिया था. मुख्यमंत्री का कहना था कि हमारे जनजातीय क्षेत्रों की संस्कृति, यहां की परंपराओं और विशिष्टताओं को देश-दुनिया के समक्ष प्रस्तुत करने का ये एक उचित मंच होगा. सीएम का मानना है कि इस सीमावर्ती क्षेत्र में दो दिवसीय प्रवास के दौरान उन्हें क्षेत्रवासियों के लिए मूलभूत सुविधाएं सुदृढ़ करने के दृष्टिगत स्थानीय लोगों की अपेक्षाओं और आकांक्षाओं को और नजदीक से जानने-समझने का अवसर भी प्राप्त होगा.

ये भी पढ़ें:Himachal Day 2023: हिमाचल दिवस पर CM का बड़ा ऐलान, कर्मचारियों और पेंशनरों को 3 प्रतिशत DA की घोषणा

Last Updated : Apr 15, 2023, 2:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details