हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

अधर में लटका भुंतर हवाई अड्डे का विस्तार, सांसद रामस्वरूप शर्मा ने कही ये बात

By

Published : Oct 23, 2019, 7:33 PM IST

प्रसिद्ध पर्यटन स्थल कुल्लू-मनाली व लाहुल-स्पीति के लिए अहम भुंतर एयरपोर्ट की पट्टी विस्तार का मामला फाइलों से आगे नहीं बढ़ पाया है. बता दें कि कुल्लू में हर साल 40 लाख पर्यटक जिला के टूरिस्ट प्लेस का दीदार करने आते हैं.

भूंतर हवाई अड्डे

कुल्लू: प्रसिद्ध पर्यटन स्थल कुल्लू-मनाली व लाहौल-स्पीति के लिए अहम भुंतर एयरपोर्ट की पट्टी विस्तार का मामला फाइलों से आगे नहीं बढ़ पाया है. बता दें कि कुल्लू में हर साल 40 लाख पर्यटक जिला के टूरिस्ट प्लेस का दीदार करने आते हैं, लेकिन बावजूद इसके भूंतर एयरपोर्ट विकास की राह ताक रहा है.

बता दें कि10 साल में 40 लाख पर्यटक सड़क व हवाई मार्ग से कुल्लू पहुंचते हैं, लेकिन बड़ा जहाज न होने के कारण ए-क्लास टूरिस्ट यहां आने से परहेज करते हैं. वर्तमान में फोरलेन का काम चल रहा है और अन्य क्षेत्रों की बदहाल सड़कों के कारण एक गलत संदेश पर्यटकों तक पहुंचता है.

वीडियो.

70 सीटर हवाई जहाज को उतरने के लिए लगभग डेढ़ किलोमीटर की हवाई पट्टी नियमों के अनुसार होना जरूरी होती है, लेकिन भुंतर हवाई अड्डे की पट्टी 1064 मीटर है. ऐसे में इसके 600 मीटर तक बढ़ाने की योजना है.

600 मीटर पट्टी बढ़ाने से भुंतर एयरपोर्ट आने वाले 70 सीटर हवाई जहाज की सभी सीटें भरी जानी थी और किराया भी कम होना था. इसको बढ़ाने के लिए लगभग 350 करोड़ का खर्च आना है. साथ ही प्रशासन इस बार बिना ब्यास नदी के बहाव को मोड़ने या पट्टी को मोड़ने की योजना बना रहा है.

मंडी सांसद राम स्वरूप शर्मा ने बताया कि हवाई पट्टी के विस्तार का मामला केंद्र सरकार के पास विचाराधीन है और वो खुद इस मामले को उठा चुके हैं. उन्होंने बताया कि जल्द दोबारा केंद्रीय मंत्रियों से चर्चा की जाएगी और हवाई अड्डे का विस्तार किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details