हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

आनी: जिला परिषद के लिए 20 प्रत्याशियों में होगी चुनावी जंग, प्रचार में जुटे उम्मीदवार

कुल्लू में पंचायती राज चुनावों के लिए प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी कर दी गई है. यहां आनी उपमंडल में जिला परिषद के लिए 20 प्रत्याशी मैदान में हैं. वहीं, निरमंड खंड में प्रधान पद के लिए कुल 185 नामांकन, 26 लोगों की नाम वापसी के बाद कुल 159 प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी हुई है. उप प्रधान पद के लिए कुल 184 नामांकन में से 31 नाम वापसी के पश्चात 153 उम्मीदवारों की अतिम सूची जारी की गई है.

By

Published : Jan 7, 2021, 4:38 PM IST

Ani subdivision
आनी में जिला परिषद के लिए 20 प्रत्याशी.

आनी/कुल्लूःपंचायती राज चुनावों के लिए आनी उपमंडल में जिला परिषद के लिए 20 प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी कर दी गई है. नाम वापसी की प्रक्रिया के बाद ये सूची चुनाव आयोग ने जारी की है. चार वार्डों में प्रत्येक वार्ड के लिए 5 प्रत्याशी चुनाव लड़ेंगे. जिला परिषद के लिए 30 नामांकन पत्र दाखिल हुए थे.

बीडीसी आनी

बीडीसी आनी के 15 वार्डों के लिए आज नाम वापसी के दिन 9 प्रत्याशियों ने नाम वापिस लिए हैं. इसके चलते आनी में बीडीसी (पंचायत समिति सदस्य) के लिए 66 उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी हुई है. इसके लिए 75 नामांकन पत्र आयोग को प्राप्त हुए थे.

निरमंड बीडीसी

वहीं निरमंड बीडीसी के लिए 3 लोगों ने नाम वापस लिए हैं. 1 उम्मीदवार की मृत्यु होने के बाद निरमंड के 15 वार्डों में भी कुल 66 प्रत्याशियों की सूची चुनाव आयोग ने जारी की है. इन पदों के लिए कुल 70 लोगों ने नामांकन दाखिल किया था.

आनी खंड में उम्मीदवार

आनी खंड में प्रधान पद के लिए कुल 218 नामांकन और आज 78 उम्मीदवारों की नाम वापसी, एक प्रधान के निर्विरोध चुने जाने के बाद शेष 139 प्रत्याशियों की सूची जारी की गई है. उप प्रधान पद के लिए कुल नामांकन 261 में से 134 उम्मीदवारों की नाम वापसी, 2 प्रत्याशियों के निर्विरोध चुने जाने के बाद 125 उम्मीदवारों की सूची जारी की गई है. वार्ड सदस्य पद के लिए कुल 522 नामांकन में से 170 नाम वापसी और 88 निर्विरोध के साथ अब कुल 264 प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी की गई है. ग्राम पंचायत लफाली निर्विरोध चुनी गई है.

निरमंड खंड मेंउम्मीदवार

निरमंड खंड में प्रधान पद के लिए कुल 185 नामांकन, 26 लोगों की नाम वापसी के बाद कुल 159 प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी हुई है. उप प्रधान पद के लिए कुल 184 नामांकन में से 31 नाम वापसी के पश्चात 153 उम्मीदवारों की अतिम सूची जारी की गई है. वार्ड सदस्य पद के लिए कुल 543 नामांकन, 76 नाम वापसी और 38 निर्विरोध चुनने के पश्चात 430 प्रत्याशियों की अंतिम सूची बनाई गई है. निरमंड खंड में वार्ड सदस्यों के अलावा किसी भी पद पर निर्विरोध चुनाव नहीं हुआ है.

अपने मतदान के अधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र को मजबूत बनाने में भागीदारी सुनिश्चित करें

आरओ आनी चेत सिंह का कहना है कि उपमंडल की विभिन्न पंचायतों में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 17,19 और 21 जनवरी को मतदान होगा. प्रधान, उप प्रधान और वार्ड सदस्यों का चुनाव परिणाम मतदान के बाद संबंधित पंचायत में घोषित किया जाएगा. वहीं बीडीसी और जिला परिषद के लिए मतगणना 22 जनवरी को होगा. उन्होंने लोगों से अपील की है कि सभी लोग पंचायती राज चुनाव में अपने मतदान के अधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र को मजबूत बनाने में भागीदारी सुनिश्चित करें.

ये भी पढ़ें:हिमाचल में 102 पंचायतें चुनी गईं निर्विरोध, चुनाव मैदान में हैं कुल उम्मीदवार 82,144

ABOUT THE AUTHOR

...view details