हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

टेस्टिंग, ट्रेसिंग और ट्रीटमेंट फार्मूले से कोरोना की रोकथाम: गोविंद ठाकुर

शिक्षा मंत्री ने कहा कि नगर चिकित्सा खण्ड के अंतर्गत मौजूदा समय में कुल 341 एक्टिव मामले हैं. नागरिक अस्पताल मनाली में सैलानियों, होटल व्यवसायियों, लद्दाख जाने वाले लोगों और मनाली से बाहरी देशों व प्रदेशों को जाने वाले लोगों के अलावा स्थानीय लोगों के आरटीपीसीआर टेस्ट किए जा रहे हैं.

By

Published : May 21, 2021, 1:42 PM IST

KULLU
फोटो

कुल्लू:शिक्षा, कला, भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर मनाली विधानसभा क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को को लेकर नियमित निगरानी कर रहे हैं. प्रतिदिन खण्ड चिकित्सा अधिकारी और खण्ड विकास अधिकारी से स्थिति का अपडेट हासिल कर रहे हैं. मनाली विधानसभा क्षेत्र में ट्रेसिंग, टेस्टिंग, ट्रीटमेन्ट तीनों सुचारू रूप से किए जा रहे हैं. इसके लिए उन्होंने स्वास्थ्य विभाग का आभार जताया है.

क्षेत्र में ट्रेसिंग, टेस्टिंग, ट्रीटमेंट बेहतर

शिक्षा मंत्री ने कहा कि नगर चिकित्सा खण्ड के अंतर्गत मौजूदा समय में कुल 341 एक्टिव मामले हैं. नागरिक अस्पताल मनाली में सैलानियों, होटल व्यवसायियों, लद्दाख जाने वाले लोगों और मनाली से बाहरी देशों व प्रदेशों को जाने वाले लोगों के अलावा स्थानीय लोगों के आरटीपीसीआर टेस्ट किए जा रहे हैं. इसके अलावा, अस्पताल में फ्लू ओपीडी अलग से स्थापित की गई है. जहां चिकित्सक लोगों के रैपिड एंटिजन टेस्ट कर रहे हैं. मनाली अस्पताल के अलावा भी नग्गर चिकित्सा खण्ड के तहत सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में रैपिड एंटिजन टेस्ट किए जा रहे हैं. इनमें प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भेखली, किंजा, ब्राण, रायसन, पल्चान, पतलीकूहल, नग्गर, जगतसुख शामिल है

मोबाइल वैन की व्यवस्था

गोविंद ठाकुर ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र के लिए मोबाइल वैन की व्यवस्था की गई है. वैन चिकित्सक, फार्मासिस्ट और नर्स कोरोना टेस्टिंग किट व दवाइयों से लैस हैं. वैन में ऑक्सीमीटर, ऑक्सीजन और बुखार जांचने के उपकरण हर समय उपलब्ध रहते हैं. वैन गांव-गांव में जाकर ट्रेसिंग, टेस्टिंग व ट्रीटमेंट तीनों को बखूबी कर रही है. विधानसभा क्षेत्र में संबंधित चिकित्सा खण्ड के चिकित्सक और फार्मासिस्ट की टीमें गठित की गई हैं जो होम आइसोलेशन कोरोना पॉजिटिव लोगों की देखभाल कर रही है. इन लोगों को दवाइयां उपलब्ध करवाई जा रही है. समिति आइसोलेशन में कोविड मरीजों से मोबाइल पर सम्पर्क करके उनकी स्वास्थ्य संबंधी समस्या का समाधान तुरंत कर रही हैं.

लोगों से की अपील

गोविंद ठाकुर ने जिलावासियों से अपील की है कि कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को ईमानदार भूमिका का निर्वहन करने की जरूरत है. सार्वजनिक समारोहों को ऐसे समय मं टाल दिया जाना चाहिए. सरकार के कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती के साथ पालन किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि गांवों में कोरोना तेजी से पसर रहा है. इसे रोकने के लिए लोग अनावश्यक घरों से बाहर न निकलें और अपनी खेती बाड़ी का कार्य करते रहें. अन्यों के सम्पर्क में आने से बचें.

ये भी पढ़ें:ईसाई परिवार ने श्मशान घाट में दान कर दी मकान के लिए खरीदी लकड़ी, कहा: बाद में बना लेंगे घर

ABOUT THE AUTHOR

...view details