हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सारी-भेखली को मिला प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, 7 पंचायतें होंगी लाभान्वित: गोविंद ठाकुर

By

Published : Dec 11, 2020, 8:25 PM IST

मनाली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े शिक्षा व कला, भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने भेखली के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की घोषणा की थी. क्षेत्र के लोगों की लंबे समय से चली आ रही मांग आज पूरी हुई है. अभी हाल ही में जिला अस्पताल को चार डॉक्टर और 10 स्टाफ नर्सें मिली हैं और इन्होंने अपनी ड्यूटी ज्वाइन भी कर ली है. इस भवन के बनने से पुराने भवन का इस्तेमाल 100 बिस्तरों के जिला कोविड केयर अस्पताल के रूप में किया जाएगा.

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का वर्चुअल माध्यम से लोकार्पण किया
प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का वर्चुअल माध्यम से लोकार्पण किया

कुल्लू: जिला कुल्लू के ग्राम पंचायत सारी के भेखली में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का वर्चुअल माध्यम से लोकार्पण किया. इस खास मौके पर और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण एवं आयुर्वेद मंत्री डॉ. राजीव सैजल भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े. यह केन्द्र आस-पास की सात पंचायतों के लोगों को लाभान्वित करेगा.

इस अवसर पर मनाली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े शिक्षा व कला, भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने भेखली के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की घोषणा की थी. क्षेत्र के लोगों की लंबे समय से चली आ रही मांग आज पूरी हुई है. उन्होंने कहा कि कुल्लू में स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने पर बल दिया जा रहा है.

अभी हाल ही में जिला अस्पताल को चार डॉक्टर और 10 स्टाफ नर्से मिली हैं और इन्होंने अपनी ड्यूटी ज्वाइन भी कर ली है. ये नया स्टाफ विशेषतौर पर कोविड के मामलों के उपचार व देखभाल में तैनात किया गया है.

35 करोड़ से रामशिला-भेखली-शिरड़ सड़क का निर्माण जोरों पर

गोविंद ठाकुर ने कहा कि रामशिला से भेखली तथ शिरड़ तक सड़क के विस्तार व पक्का करने का कार्य जारी है और इसके लिए 35 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है. इसी प्रकार, भेखली-सारी की सड़क बनकर तैयार हो गई है. उन्होंने क्षेत्र में निर्माणाधीन तथा स्वीकृत अनेक सड़कों का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के बाद पिछले पांच महीनों की यदि बात की जाए तो मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जिला के लिए 158 करोड़ की विकास परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास किए हैं.

उन्होंने कहा कि जिला में विकास के लिए धन की कोई कमी नहीं है. कोरोना के कारण कुछ निर्माण क्षेत्रों में विलंब होना स्वाभाविक था, लेकिन अब निर्माण कार्यों ने रफ्तार पकड़ ली है. क्षेत्रीय अस्पताल का पांच करोड़ का प्रशासनिक भवन कार्यशील शिक्षा मंत्री ने कहा कि हाल ही में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू के अतिरिक्त भवन का लोकार्पण किया था और अब अस्पताल का प्रशासनिक अमला इस भवन में कार्य कर रहा है.

इस भवन के बनने से पुराने भवन का इस्तेमाल 100 बिस्तरों के जिला कोविड केयर अस्पताल के रूप में किया जाएगा. उन्होंने कहा कि आधुनिक सुविधाओं से लैस कोविड केयर केन्द्र में तेगु बेहड़ तथा अन्य जगहों से कोरोना मरीजों को शिफ्ट किया जाएगा. इस केन्द्र में न केवल कुल्लू जिला से बल्कि लाहौल-स्पिति, पांगी व मण्डी के कुछ क्षेत्रों के लोगों को भी सुविधा मिलेगी. बहुत कम मरीजों को रेफर करने की आवश्यकता पड़ेगी.

तीन सालों में नियुक्त किए 1200 डाक्टर

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुर्वेद मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण पर बल दे रही है. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने तीन सालों के कार्यकाल के दौरान प्रदेश में 1200 के करीब डॉक्टरों के पद भरे हैं. हजारों पैरा मेडिक्स की भी नियुक्तियां की हैं. उन्होंने कहा कि आने वाले दो सालों में प्रदेश के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में डॉक्टर उपलब्ध हो जाएंगे.

चुनौतिपूर्ण है कोरोना काल

डॉ. सैजल ने कहा कि एक छोटे सा वायरस दुनिया के लिए पहली बन गया. दुनिया का कोई भी देश इससे अछूता नहीं रहा. प्रदेश में भी इस वायरस ने स्वास्थ्य क्षेत्र में बड़ी चुनौती उत्पन्न कर दी जिससे उबरने के लिए कड़े प्रयास किए जा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि प्रदेश में पिछले दिनों कोरोना के मामलों में बड़ी वृद्धि दर्ज की गई, जिसके चलते सरकार को कुछ कड़े फैसले लेने की जरूरत थी. अब लोग दिशा-निर्देशों का पालन कर रहे हैं और धीरे-धीरे कोरोना के मामले भी कम हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि सार्वजनिक समारोहों में सख्ती करना शासन व प्रशासन के लिए जरूरी हो गया है.

सार्वजनिक समारोहों से परहेज करने की कि अपील

उन्होंने लोगों से अपील की कि कुछ अरसे तक सार्वजनिक समारोहों से परहेज करें तभी समाज को कोरोना जैसी महामारी से बचाया जा सकता है. उन्होंने कहा कि धार्मिक समारोहों में भी लोग परहेज करें. देवता भी लोगों को महामारी के संकट में नहीं डालना चाहते. उन्होंने कहा कि जब तक दवाई नहीं तब तक किसी प्रकार की ढिलाई नहीं होनी चाहिए. सभी नियमों का पालने करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details