हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

सार्वजनिक स्थानों पर जागरूकता बोर्ड स्थापित कर नशे के खिलाफ समाज को किया जा रहा जागरूक

नेहरू युवा केंद्र कुल्लू और जिला प्रशासन की ओर से कुल्लू में ‘नशा मुक्त भारत अभियान’ चलाया जा रहा है. इसके अंतर्गत युवक मंडलों/महिला मंडलों के सहयोग से गांव-गांव में नशे के खिलाफ लोगों को जागरूक किया जा रहा है. इस अभियान के तहत कुल्लू के फ़्रेंड्स युवा संगठन भेखली की ओर से युवाओं को जागरूक किया जा रहा है.

By

Published : Sep 10, 2020, 11:50 PM IST

Drug-free campaign in Kullu
कुल्लू में नशा मुक्ति अभियान

कुल्लू: देवभूमि इस समय नशे की समस्या से जूझ रही है. प्रदेश के युवाओं को नशे की लत से बाहर निकालने के लिए सरकार के साथ-साथ गैर सरकारी संस्थाएं युवक मंडल भी अपने स्तर पर प्रयास कर रहे हैं.

नेहरू युवा केंद्र कुल्लू और जिला प्रशासन की ओर से कुल्लू में ‘नशा मुक्त भारत अभियान’ चलाया जा रहा है. इसके अंतर्गत युवक मंडलों/महिला मंडलों के सहयोग से गांव-गांव में नशे के खिलाफ लोगों को जागरूक किया जा रहा है. इस अभियान के तहत कुल्लू के फ़्रेंड्स युवा संगठन भेखली की ओर से युवाओं को जागरूक किया जा रहा है. सार्वजनिक स्थानों पर जागरूकता बोर्ड लगा कर नशे के खिलाफ लोगों को जागरूक किया जा रहा है.

होर्डिंग लगाते हुए युवा

इसके साथ ही आनी खंड का आदर्श युवा मंडल गाड़ भी आनी बस स्टैंड एवं गांवों में भांग को उखाड़ने की मुहिम चला रहा है. भांग के पौधों के सूखने के बाद युवक मंडल स्वयं उन्हें जला रहा है. आदर्श युवा मंडल गाड़ के अध्यक्ष संजय छोटू ने कहा कि नशा एक ऐसी बुराई है जो हमारे पूरे जीवन को बर्बाद कर देता है. युवा पीढ़ी सबसे ज्यादा नशे की लत की चपेट में है.

सरकार इन पीड़ितों को नशे के चुंगल से छुड़वाने के लिए नशा मुक्ति अभियान चलाती है, शराब और गुटखे पर रोक लगाने के प्रयास करती है. हमें उनका सहयोग करना चाहिए. उन्होंने सभी से इस कुरीति के खिलाफ आगे आने की अपील की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details