हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Sep 27, 2019, 11:11 PM IST

ETV Bharat / state

दशहरा उत्सव में DC ने की स्वच्छता की अपील, प्लास्टिक के उपयोग पर लगाया बैन

अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरे की तैयारियों को लेकर जिला उपायुक्त डॉ. ऋचा वर्मा ने शुक्रवार को एक बैठक का आयोजन किया. जिसमें उन्होंने विभिन्न विभागों को जरुरी दिशा-निर्देश जारी किए.

DC ने की स्वच्छता की अपील

कुल्लू: जिला उपायुक्त डॉ. ऋचा वर्मा ने शुक्रवार को कुल्लू दशहरा उत्सव की तैयारियों और सफाई व्यवस्था को लेकर एक बैठक की अध्यक्षता की. इस दौरान उन्होंने नगर परिषद कुल्लू व नगर पंचायत भुंतर सहित संबंधित अधिकारियों को शहर के आस-पास स्वच्छता को लेकर कड़े निर्देश जारी किए हैं.

उपायुक्त ने कहा कि दशहरा महोत्सव में हजारों की संख्या में देशी व विदेशी सैलानी कुल्लू आते हैं, जो यहां कि समृद्ध संस्कृति को अपने कैमरे में कैद करके दूर तक इसका बखान करते हैं. उन्होंने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि गंदगी को लेकर आए दिन नए-नए प्रयोग करने के बाद भी कहीं न कहीं कमी रह जाती है.उपायुक्त ने कहा कि दशहरा उत्सव के दौरान सैकड़ों टन कूड़ा एकत्र होता है और इस बार कचरे का सौ फीसदी निदान सुनिश्चित किया जाएगा.

नगर परिषद सफाई व्यवस्था को दे प्राथमिकता
डीसी ने नगर परिषद व नगर पंचायतों को उनके अधीन क्षेत्रों में सफाई की व्यवस्था को प्राथमिकता प्रदान करने को कहा है. उन्होंने कहा कि घर-घर से सूखा और गीला कूड़ा हर रोज एकत्र करने के कार्य को सुव्यवस्थित व नियमित किया जाना चाहिए. उपायुक्त ने कुल्लू शहर में जिंगल वाहनों के माध्यम से लोगों को जागरूक करने के नगर परिषद के प्रयासों की सराहना भी की. डॉ. ऋचा वर्मा ने सभी पार्षदों से सहयोग करने की अपील की है कि वे अपने-अपने वार्डों में स्वयं सफाई कार्यों की निगरानी करें और अपने वार्ड को सबसे स्वच्छ वार्ड बनाएं.

वर्मी कम्पोस्ट के लिए किया जाएगा गीले कचरा का इस्तेमाल
उपायुक्त ने कहा कि शहर का कुछ गीला कचरा वर्मी कम्पोस्ट बनाने के लिए उपयोग में लाया जाएगा. यह कम्पोस्ट वन विभाग की नर्सियों व पौधों में इस्तेमाल की जाएगी. इसके लिए उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को कदम उठाने के लिए निर्देश जारी किए हैं.

उत्सव के दौरान थर्मोकोल व प्लास्टिक का उपयोग वर्जित
उपायुक्त ने कहा कि दशहरा उत्सव के लिए ढालपुर मैदान में स्थापित किए जाने वाले सैंकड़ों स्टॉलों में किसी प्रकार का प्लास्टिक अथवा थर्मोकोल का उपयोग पूरी तरह से वर्जित किया गया है. इस संबंध में अधिकारी और वॉलंटियर सभी स्टॉल मालिकों और दुकानदारों को गीला व सूखा कूड़ा अलग-अलग रखने और सूखे कूड़े को कम्प्रैस करने के बारे में प्रशिक्षण प्रदान करेंगे. उपायुक्त ने सभी दुकानदारो को प्लास्टिक और थर्मोकोल की प्लेटें, गिलास एवं अन्य वस्तुएं बेचने पर कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी दी है.

स्वच्छता सभी नागरिकों की जिम्मेदारी
डॉ. ऋचा वर्मा ने कहा कि स्वच्छता बनाए रखना प्रत्येक व्यक्ति का कर्तव्य है. अपने घर सहित आस-पास के वातावरण को स्वच्छ बनाना भी हमारी नैतिक जिम्मेदारी है. उपायुक्त ने सभी लोगों से अपील की है कि वे चलते-फिरते या वाहनों में यात्रा करते समय बाहर कचरा न फैलाएं. इसे अपने थैले में रखें और उचित स्थान पर इसका निष्पादन करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details