हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

DC कुल्लू को मिला एपीजे अब्दुल कलाम समिट ऑन इनोवेशन Award, उपराष्ट्रपति ने किया सम्मानित

डीसी कुल्लू यूनुस बेहतर कार्य के लिए दिल्ली में हुए सम्मानित. उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने एपीजे अब्दुल कलाम समिट ऑन इनोवेशन अवॉर्ड से किया सम्मानित. एहसास योजना के लिए भी डीसी को मिला अवॉर्ड.

By

Published : Feb 28, 2019, 3:09 PM IST

दिल्ली में सम्मानित हुए कुल्लू के डीसी

कुल्लू: उपायुक्त कुल्लू यूनुस को उनके बेहतर कार्य के लिए सम्मानित किया गया है. दिल्ली में देश के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने एपीजे अब्दुल कलाम समिट ऑन इनोवेशन अवॉर्ड से सम्मानित किया है.

दिल्ली में सम्मानित हुए कुल्लू के डीसी

इस कार्यक्रम में दूसरा अवॉर्ड नीति आयोग के वाइस चेयरमैन डॉ. राजीव कुमार द्वारा उपायुक्त कुल्लू को सम्मानित किया गया. डीसी कुल्लू यूनुस को यह अवॉर्ड साल 2018 में उनके द्वारा शुरू की गई "एहसास योजना" के लिए दिया गया. एहसास योजना के तहत डीसी कुल्लू ने जिला के बुजुर्ग लोगों को घर द्वार पर ही इलाज की सुविधा उपलब्ध करवाने का प्रावधान किया है.

इसके तहत प्रत्येक सप्ताह खंड स्तर पर डॉक्टर्स की टीम बुजुर्गों की जांच करती है. इससे क्षेत्र के बुजुर्गों को काफी राहत मिल रही है. इसी योजना के चलते उपायुक्त कुल्लू को गुरुवार को उपराष्ट्रपति व नीति आयोग के वाइस चेयरमैन द्वारा सम्मानित किया है.

गौर रहे कि पिछले साल कुल्लू जिला में बुजुर्गों के स्वास्थ्य के लिए एहसास कार्यक्रम की शुरुआत मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने की थी. जिससे जिला में हर माह बुजुर्गों के लिए दो स्वास्थ्य शिविर लगाकर बेहतर स्वास्थ्य सुविधा दी जा रही है. एक साल में 40 हजार बुजुर्गों को स्वास्थ्य की जांच कर उन्हें बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं दी जा चुकी हैं. साथ ही कुल्लू जिला में अक्षम बच्चों के लिए कई तरह के कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं ताकि अक्षम, दिव्यांग बच्चों को समाज की मुख्याधारा से जोड़ा जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details