हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर के लिए खुशी का दोहरा क्षण, टनल का उद्घाटन और जन्मदिन एक साथ

शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर के लिए शनिवार का दिन दोहरी खुशी का क्षण होगा. एक ओर जहां रोहतांग टनल का उद्घाटन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे वहीं, दूसरी ओर गोविंद सिंह ठाकुर अपना जन्मदिन भी मनाएंगे.

By

Published : Oct 2, 2020, 8:37 PM IST

site of Rohtang Tunnel
रोहतांग टनल के उद्घाटन स्थल का दौरा

कुल्लू: शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और मुख्मयंत्री जयराम ठाकुर के साथ रोहतांग टनल के उद्घाटन स्थल का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने तैयारियों का जायजा और विभिन्न मामलों पर अधिकारियों से फीडबैक भी लिया. साथ ही उन्होंने अधिकारियों और कर्मचारियों को जरूरी दिशा निर्देश भी जारी किए.

गोविंद सिंह ठाकुर ने सोलंग वैली के नाग देवता मंदिर भी गए और वहां नाग देवता का आशिर्वाद लिया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि नाग देवता की इस क्षेत्र पर विशेष कृपा दृष्टि रही है और स्थानीय लोगों की नाग देवता में काफी आस्था रही है. उन्होंने कहा कि नाग देवता की कृपा दृष्टि के कारण भी हम अटल रोहतांग टनल के उद्घाटन के साक्षी होंगे.

शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर के लिए शनिवार का दिन दोहरी खुशी का क्षण होगा. एक ओर जहां रोहतांग टनल का उद्घाटन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. वहीं, दूसरी ओर गोविंद सिंह ठाकुर अपना जन्मदिन भी मनाएंगे. गोविंद सिंह ठाकुर के लिए टनल का उद्घाटन जन्मदिन के तोहफे की तरह होगा.

करीब 3200 करोड़ रुपए की लागत से तैयार अटल टनल से न केवल लाहौल घाटी के निवासियों का छह माह का हिम वनवास खत्म होगा, बल्कि भारतीय सेना को भी सामरिक रूप से मजबूती मिलेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को इस टनल का लोकार्पण करने के लिए हिमाचल आ रहे हैं. इससे पूर्व शुक्रवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह व केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर हिमाचल पहुंच चुके हैं.

लाहौल में जश्न का माहौल

अटल टनल के बनने से लाहौल घाटी के लोगों में जश्न का माहौल है. लाहौल के निवासियों को कैद से मुक्ति मिलने की खुशी है। लोकल आर्थिकी भी टनल के बनने से मजबूत होगी. लोगों को अपने उत्पाद अब कुल्लू तक पहुंचाने में आसानी होगी। आलू व सेब के अच्छे दाम मिलेंगे. बीमार लोगों को इलाज की सुविधा होगी. टनल बनने से कुल्लू व मनाली पहुंचना आसान होगा. लाहौल के विधायक व हिमाचल सरकार के कैबिनेट मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा का कहना है कि टनल के निर्माण से लाहौल घाटी को अनेक लाभ होंगे. बारह महीने आवागमन सुनिश्चित होगा। बीमार लोगों का इलाज सुगम होगा और पर्यटन को भी पंख लगेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details