हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

पर्यटकों के लिए अच्छी खबर: 14100 फीट ऊंचाई पर चलेगी बस, चंद्रताल झील तक इस दिन से कर सकेंगे सफर

By

Published : Jun 30, 2021, 4:29 PM IST

Updated : Jun 30, 2021, 4:41 PM IST

समुद्र तल से 14100 फीट की ऊंचाई पर स्थित चंद्रताल झील का दीदार पर्यटक तीन जुलाई से आसानी से कर सकेंगे. हिमचाल पथ परिवहन निगम मनाली से चंद्रताल तक बस चलाएगा. वहीं, वीरवार से केलांग से लेह के लिए भी बस सेवा शुरू की जाएगी.

Kullu
कुल्लू

कुल्लू: हिमाचल पथ परिवहन निगम (Himachal Road Transport Corporation) तीन जुलाई से समुद्र तल से 14100 फीट की ऊंचाई पर स्थित चंद्रताल के लिए बस सेवा शुरू करेगा. मनाली से चंद्रताल के लिए बस सेवा का शुभारंभ तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा (Technical Education Minister Dr. Ramlal Markanda) करेंगे. इसके अलावा दिल्ली से लाहौल घाटी (Lahaul Valley) आने के लिए पर्यटकों को भी अब वोल्वो बस की सुविधा मिलेगी. वहीं, निगम की वोल्वो तीन जुलाई से दिल्ली से केलांग के लिए शुरू होंगी.

काजा के लिए 37 सीटर बस

उदयपुर उपमंडल के त्रिलोकीनाथ से स्पीति के उपमंडल मुख्यालय काजा के लिए 37 सीटर बस सेवा शुरू होगी. उपायुक्त नीरज कुमार(उपायुक्त नीरज कुमार) ने बताया कि निगम तीन जुलाई को केलांग से दिल्ली के लिए अपनी वोल्वो बस सेवा शुरू करेगा.बस सेवा के शुरू होने से लाहौल घाटी में आने वाले पर्यटकों को वोल्वो बस की सुविधा मिलेगी.उन्होंने बताया जनजातीय जिले के लिए वोल्वो बस सेवा शुरू होना बड़ी उपलब्धि रहेगी.

त्रिलोकीनाथ के लिए भी चलेगी बस

स्पीति घाटी के स्थानीय लोगों को परिवहन की सुविधा देने के मकसद से चार जुलाई को काजा से त्रिलोकीनाथ के लिए भी 37 सीटर बस सेवा शुरू होगी. बस सेवाओं का शुभारंभ तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ.रामलाल मारकंडा करेंगे. केलांग डिपो (Keylong Depot) के क्षेत्रीय प्रबंधक मंगल चंद मनेपा ने बताया शुरुआती चरण में काजा से त्रिलोकीनाथ के लिए चलने वाली इस बस को 15 दिन के ट्रायल पर संचालित किया जाएगा.

गुरुवार से केलांग-लेह बस चलेगी

यात्रियों की संख्या सही रही तो बस सेवा निरंतर रहेगी. उन्होंने बताया कि एक जुलाई को केलांग से लेह के लिए भी बस सेवा शुरू होगी. क्षेत्रीय प्रबंधक ने कहा कि चंबा जिले की जनजातीय पांगी घाटी के किलाड़ से चंबा के लिए भी बस सेवा का ट्रायल पूरा हो चुका है.

496 रुपए में 110 किलोमीटर का सफर

हिमाचल पथ परिवहन निगम (Himachal Road Transport Corporation) केलांग के क्षेत्रीय प्रबंधक मंगल चंद मनेपा ने बताया कि 496 रुपए में सैलानी चंद्रताल का सफर कर सकेंगे. इससे पहले सैलानियों (tourists) को पहुंचने के लिए टैक्सी का सहारा लेना पड़ता था और 10 हजार तक चुकाना पड़ता था. बता दें कि सीबी रेंज के बीच स्थित चंद्रताल झील तक पहुंचने के लिए हर साल हजारों सैलानी यहां आते हैं.

अटल टनल का नजारा देख सकेंगे पर्यटक

मनाली से चंद्रताल की दूरी 110 किमी है. पर्यटकों को अटल रोहतांग टनल (Atal Tunnel ) होकर चंद्रताल झील तक पहुंचाया जाएगा. क्षेत्रीय प्रबंधक मंगल चंद मनेपा के मुताबिक एमडी के आदेश के बाद चंद्रताल झील तक बस का ट्रायल किया गया जो कामयाब रहा उसके बाद बस सेवा को शुरू किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:कुल्लू में ब्यास नदी में बह रहे मोनाल का किया रेस्कयू, वन्य प्राणी विभाग को सौंपा

Last Updated : Jun 30, 2021, 4:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details