हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

आनी में पंचायत प्रतिनिधियों का प्रशिक्षण शुरू, 12 पंचायतों के प्रधान, उपप्रधान और सदस्य ले रहे भाग

By

Published : Mar 25, 2021, 4:44 PM IST

आनी में नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों को बुनियादी प्रशिक्षण दिया जा रहा है. प्रथम चरण के प्रशिक्षण में 12 पंचायतों के प्रधान, उपप्रधान और सदस्य भाग ले रहे हैं. सचिव प्रेम ठाकुर ने बताया कि दूसरे चरण का प्रशिक्षण आगामी 1 अप्रैल से 5 अप्रैल तक और 26 अप्रैल से 1 मई तक तीसरे और अंतिम चरण के शिविरों का आयोजन होगा.

Photo
फोटो

आनी:पंचायत चुनावों से चुनकर आए नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों को पंचायतीराज प्रणाली के बारे में प्रशिक्षित किया जा रहा है. इसके लिए विकास खण्ड आनी में इन दिनों ग्रामीण विकास विभाग द्वारा 6 दिवसीय बुनियादी प्रशिक्षण शिविर चलाया गया है. शिविर के प्रथम चरण में 12 पंचायतों के प्रधान, उपप्रधान और पंचायत सदस्य भाग ले रहे हैं.

खण्ड विकास अधिकारी दे रहे हैं प्रशिक्षण

शिविर में खण्ड विकास अधिकारी जीसी पाठक प्रतिनिधियों को पंचायतीराज और ग्रामीण विकास विभाग का बुनियादी प्रशिक्षण प्रदान कर रहें हैं. वह प्रतिनिधियों को पंचायतों की शक्तियां, कार्य, ग्राम सभा, शेल्फ, 73वां संविधान संशोधन, ग्राम पंचायत के वित्तीय प्रबंधन, न्यायिक कार्य, संचार कौशल और सार्वजनिक व्यवहार के बारे में बता रहें हैं.

विभिन्न कार्यों के बारे में दी जा रही जानकारी

डीपीओ कार्यालय कुल्लू से आए अंकेक्षक लाल चन्द ठाकुर प्रतिनिधियों को ग्राम सभा, उप ग्राम सभा और महिला ग्राम के बारे में, सचिव मस्त राम ग्राम पंचायत के अभिलेख और रजिस्टर व ई-एप्लिकेशन के बारे में, कम्प्यूटर ऑपरेटर अजय शर्मा और अनिल चौहान महत्वपूर्ण ग्राम विकास योजना जैसे एनआरएलएम, एसबीएम, एडब्यूएएस के बारे में, सचिव सौभाग्य 15वें वितायोग अनुदान के बारे में, तहसील कल्याण अधिकारी देवेंद्र कुमार सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, पंचायत उपनिरीक्षक बोध राज शर्मा सामाजिक मुद्दे ग्राम पंचायत का उत्तरदायित्व विषय, एसईबीपीओ चमन भारती सूचना का अधिकार/सामाजिक अंकेक्षण, कनिष्ठ अभियंता विजय शर्मा और चेतराम निर्माण कार्य प्रबंधन और जल शक्ति विभाग के एक्सईएन आरके कौंडल पेयजल की गुणवत्ता के बारे में प्रतिनिधियों को प्रशिक्षित कर रहे हैं. प्रशिक्षण में सचिव विनोद कटोच और एलबीडी सुशीला कुमारी भी मौजूद रहीं.

1 से 5 अप्रैल और 26 अप्रैल से 1 मई तक प्रशिक्षण

सचिव प्रेम ठाकुर ने बताया कि दूसरे चरण के प्रशिक्षण में आगामी 1 अप्रैल से 5 अप्रैल तक ग्राम पंचायत बिनन, कराणा, कराणा-1,खनाग, लझेरी, खणी, बटाला, कमांद, कोहिला, बुछैर, लफाली और देऊठी के प्रतिनिधि और 26 अप्रैल से 1 मई को तीसरे और अंतिम चरण में ग्राम पंचायत शिल्ही, चवाई, बखनाओं, आनी, तलूणा, बैहना, डींगीधार, दलाश, बयुंगल, कुठेड़ और पलेही के पंचायत प्रतिनिधि बुनियादी प्रशिक्षण में भाग लेंगे.

ये भी पढ़ें:कांग्रेस नेता गंगूराम मुसाफिर पर बरसे बलदेव भंडारी, विकास कार्यों में बाधा पहुंचाने के लगाए आरोप

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details