हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

'दलदल' बनी आनी-बश्ता सड़क, HRTC ने किया रूट डायवर्ट, सेब सीजन पीक पर होने से बागवान परेशान

By

Published : Jul 21, 2019, 5:03 PM IST

सेब बहुल क्षेत्र जाबन की लाइफ लाइन कहे जाने वाले आनी-रूना-बश्ता मार्ग की हालत किसी छिपी नहीं है. बीते दो साल से करीब 12.38 करोड़ रुपयों से सड़क का कायाकल्प का काम चला था, लेकिन 9 महीने से काम ठप पड़ा है. सेब सीजन से पहले सड़कों को दुरुस्त करने के विभागीय दावे भी खोखले साबित हुए हैं.

दलदल में तबदील हुई आनी-बश्ता सड़क

कुल्लू: भारी बारिश के बाद आनी-बश्ता सड़क दलदल बन गई है. आलम ये है कि सड़क पर वाहन चलाना चुनौती भरा हो गया है. सड़क की बदतर हालत के कारण यहां वाहन फंस रहे.
बता दें कि 12 करोड़ 38 लाख रुपये से आनी-बश्ता सड़क का कायाकल्प हुआ था, जिसकी परतें अब खुलनी शुरू हो गई है और साथ ही बिछाया गया गटका भी उखड़ रहा है.
सड़क की हालत को लेकर लोक निर्माण विभाग और ठेकेदार आमने सामने आ गए हैं. एक तरफ जहां विभाग ठेकेदार की लापरवाही की बात कह रहा है. वहीं दूसरी ओर ठेकेदार विभाग पर बिल पास न करने का आरोप लगा रहे हैं. विभाग का कहना है कि ठेकेदार काम नहीं कर रहा और उसे पेनल्टी लगा दी गई है.

दलदल में तबदील हुई आनी-बश्ता सड़क
आरोप प्रत्यारोप के बीच जिसे सबसे अधिक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है वो आम जनता है. स्थानीय लोगों का कहना है कि सेब सीजन रफ्तार पकड़ता जा रहा है, लेकिन सेब सीजन से पहले सड़कों को दुरुस्त करने के लोक निर्माण विभाग के दावे और तैयारियां हवा साबित हुई हैं. ऐसे में इस सड़क की बदतर हालात को देखते हुए लोगों का गुस्सा बढ़ता जा रहा है.अधिकतर जगहों पर नालियां न होने के कारण सारा पानी सड़क में इकठ्ठा हो रहा है, जिसके कारण सड़क की हालत दलदल की तरह हो गई है. आपको बता दें कि एचआरटीसी प्रबंधन ने भी इस सड़क पर बसों को भेजना बंद कर दिया है. अब यह बस वाया रूना-जुंडवा होकर दलाश भेजी जा रही है.चित्रकूट के समीप भी सड़क कीचड़ से सनी हुई है, जबकि बिन्थ के पास सड़क में चिकनी मिट्टी होने से बसें और अन्य वाहन फिसल रहे हैं.लोनिवी के निरमंड डिविजन के एक्सईन पासंग नेगी ने बताया कि आनी-बश्ता सड़क के निगाली कैंची से आगे खराब होने की सूचना मिलने के बाद इसे तुरंत ठीक करने के निर्देश एसडीओ और जेई को दे दिए गए हैं. काम में देरी पर ठेकेदार को पेनल्टी लगा दी गई है.उधर एसडीएम आनी चेत सिंह ने कहा कि सड़क की हालत सही नहीं है और मैंने लोक निर्माण विभाग के सभी एसडीओ सहित अन्य अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि लोगों को समस्या न हो, इसलिए सड़कों की जरूरी मरम्मत जल्द की जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details