हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

बंजार बस हादसा: पूरी हुई मजिस्ट्रियल जांच, ADM ने DC कुल्लू को सौंपी 58 पेज की रिपोर्ट

बंजार बस हादसे की मजिस्ट्रियल जांच पूरी हो गई है. एडीएम कुल्लू ने डीसी कुल्लू को 58 पेजों की रिपोर्ट सौंंपी है. हालांकि, रिपोर्ट में क्या है इसका अभी खुलासा नहीं हुआ है.

By

Published : Jun 28, 2019, 1:08 PM IST

Updated : Jun 28, 2019, 2:26 PM IST

डिजाइन फोटो

कुल्लू: जिले के बंजार में हुए बस हादसे की मजिस्ट्रियल जांच पूरी हो गई है. जांच टीम के मुखिया एडीएम कुल्लू ने गुरूवार देर शाम को डीसी कुल्लू ऋचा वर्मा को रिपोर्ट सौंप दी है. एडीएम ने 58 पेजों की रिपोर्ट दी है. हालांकि, रिपोर्ट में क्या है इसका अभी खुलासा नहीं हुआ है.

गौरतलब है कि प्रदेश सरकार ने 20 जून को बंजार बस हादसे की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश जारी किए थे. वहीं, दुर्घटना के दूसरे दिन 21 जून को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कुल्लू पहुंचकर घायलों का हाल जाना था. इसी दिन सरकार के आदेश पर उपायुक्त कुल्लू ने पांच सदस्यीय टीम का गठन कर एक हफ्ते में रिपोर्ट देने को कहा था. टीम की अध्यक्षता एडीएम कुल्लू अक्षय सूद को दी गई. इसके अलावा एसडीएम बंजार, आरटीओ कुल्लू, डीएसपी कुल्लू और लोनिवि के मेकेनिकल विंग के अधिशासी अभियंता भी टीम में शामिल किए गए.

ये भी पढे़ं-बंजार बस हादसा: जांच में जुटी टीम, दुर्घटनास्थल पर जाकर की विभिन्न पहलुओं की छानबीन

जांच रिपोर्ट में घटनास्थल के साथ प्रत्यक्षदर्शियों से पूछताछ, बस के मालिक का बयान, बस हादसे के घायलों, एचआरटीसी के कर्मचारियों और बस को लेकर आरटीओ मंडी से तलब रिकॉर्ड के तथ्य शामिल किए गए हैं. इसके अलावा हादसे के दौरान बस से छलांग लगाने वाले दूसरे बस चालक का बयान भी शामिल किया गया है.

वीडियो

एडीएम कुल्लू अक्षय सूद ने कहा कि उन्होंने उपायुक्त कुल्लू को जांच रिपोर्ट सौंप दी है. वहीं, उपायुक्त कुल्लू ऋचा वर्मा का कहना है कि अभी रिपोर्ट के सारे तथ्यों को ध्यान से पड़ा जा रहा है.

बता दें कि 20 जून 2019 को कुल्लू के बंजार में एक बस के खाई में गिरने से 46 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि अन्य कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे. हादसे का कारण ओवरलोडिंग और चालक की लापरवाही बताई जा रही है.

बताया जा रहा है बस में 70 से अधिक यात्री सवार थे. बस में अधिकतर कॉलेज छात्र सवार थे, जो एडमिशन लेकर लौट रहे थे. हादसे में हताहत हुए अधिकतर लोग मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर के विधानसभा क्षेत्र सराज के हैं. घायल व मृतक सराज के गाड़ागुशैण के निवासी हैं.

ये भी पढे़ं-बंजार बस हादसा: मृतकों की आत्मा की शांति के लिए हुआ यज्ञ, पीड़ितों को सौंपे गए 4-4 लाख के चेक

Last Updated : Jun 28, 2019, 2:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details