हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

गौ सेवा आयोग से मिलेगी गोसदन को मदद, हर गाय पर प्रतिमाह खर्च होंगे 500 रुपये

गौ सेवा आयोग की मदद से हर एक गोवंश पर प्रतिमाह 500 रुपये खर्च किए जाएंगे. वहीं, गर्मियों के दिनों में जब गोवंश को चरान के लिए जंगलों में भेजा जाता है तो वहां पर कुछ व्यक्तियों की नियुक्ति भी की जाएगी.

गोसदन
गोसदन

By

Published : Dec 17, 2020, 1:31 PM IST

कुल्लू: जिला के गोसदन को अब आर्थिक परेशानी से नहीं जूझना पड़ेगा. प्रदेश गो सेवा आयोग अब जिला कुल्लू के गोसदन को चलाने में आर्थिक मदद देगा ताकि गोवंश का सही तरीके से पालन हो सके.

हिमाचल प्रदेश गौ सेवा आयोग के द्वारा अब एक नई पहल शुरू की गई है, जिससे गौ सदन की देखभाल करने वाले व्यक्ति सहित अन्य सुविधाओं को चलाने में काफी मदद मिलेगी. गौ सेवा आयोग के द्वारा अब गो सदनों में गोवंश के घास पानी व चरान में उनकी देखभाल करने वाले व्यक्ति को आर्थिक रूप से मदद देने का फैसला लिया गया है.

वीडियो

इसके चलते हर एक गाय पर प्रतिमाह 500 रुपये खर्च किए जाएंगे. वहीं, गर्मियों के दिनों में जब गोवंश को चरान के लिए जंगलों में भेजा जाता है तो वहां पर कुछ व्यक्तियों की नियुक्ति भी की जाएगी. गौ सेवा आयोग की तरफ मिलने वाली राशि का भी उन्हें हिसाब रखना होगा.

एसडीएम कुल्लू डॉक्टर अमित गुलेरिया ने बताया कि ये गौ सेवा आयोग की तरफ से एक अच्छी मुहिम शुरू की है. प्राय देखा जाता है कि गौ सदन को चलाने के लिए आर्थिक स्थितियों का काफी सामना करना पड़ता है. अब हर गोवंश पर ₹500 प्रति माह की राशि जिला के गोसदन को मिलेगी.

उस राशि से जहां देखभाल करने वाले व्यक्ति का भी वेतन दिया जाएगा तो वहीं गौ सदन में पशुओं के लिए चारे पानी की भी उचित व्यवस्था होगी. गौर रहे कि कुल्लू प्रशासन के द्वारा भी पंचायत प्रतिनिधि एक बैठक आयोजित की गई थी, जिसमें गौ सदन व चरान के लिए नई जगह को तलाश करने के बारे में पंचायत प्रतिनिधियों से आग्रह किया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details