हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

कुल्लू के अखाड़ा बाजार में फागुन मेले का हुआ शुभारंभ, पहले दिन वैरागी समुदाय ने होली गीत से बांधा समां

जिले के अखाड़ा बाजार में शनिवार शाम को तीन दिवसीय फागुन मेले की शुरुआत हुई. मेले के पहले दिन होली संध्या का आयोजन किया गया. इस होली संध्या का मुख्य आकर्षण बैरागी समुदाय बना. सूत्रधार कला संगम के कलाकारों ने अवधपुरी में छाई बहार होली गीत गाकर सबको नाचने पर मजबूर कर दिया.

By

Published : Mar 17, 2019, 3:14 PM IST

कुल्लू में तीन दिवसीय फागुन मेले की हुई शुरुआत

कुल्लू: जिले के अखाड़ा बाजार में शनिवार शाम को तीन दिवसीय फागुन मेले की शुरुआत हुई. मेले के पहले दिन होली संध्या का आयोजन किया गया. इस होली संध्या का मुख्य आकर्षण बैरागी समुदाय बना. सूत्रधार कला संगम के कलाकारों ने अवधपुरी में छाई बहार होली गीत गाकर सबको नाचने पर मजबूर कर दिया.

बता दें कि सूत्रधार कला संगम के कलाकारों ने अवध पूरी में छायी बहार होली गीत गाकर सबको मंत्र मुग्ध कर दिया. अखाड़ा बाजार में देवता ध्रुव ऋषि के सम्मान में मनाए जाने वाले फागुन मेला जो विलुप्त हो चुका था.होली संध्या में बैरागी समुदाय ने अवध में गाए जाने वाले रघुनंदन खेले होली आदि गीतों से सबको मंत्रमुग्ध कर दिया. उसे अब एकबड़े स्तर पर मनाने के लिए फागुन मेला कमेटी, नगर परिषद कुल्लू, सूत्रधार कला संगम व स्थानीय जनता ने सफलता हासिल की है. शनिवार शाम को कुल्लू सदर के विधायक सुंदर ठाकुर और एचपीएमसी के उपाध्यक्ष राम सिंह ने बतौर मुख्यतिथि शिरकत की.

कुल्लू में तीन दिवसीय फागुन मेले की हुई शुरुआत

मेला कमेटी के अध्यक्ष दिनेश सेन ने बताया कि फागुन मेला बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि बैरागी समुदाय और सूत्रधार के कलाकारों ने बहुत खूब समा बांधा. उन्होंने बताया कि 21 मार्च को रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी किया जाएगा, जिसमें कुल्लू के प्रसिद्ध गायक रमेश ठाकुर नीरू चांदनी डी पाइरेट्स और सूत्रधार के कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे.

जानकारी देते मेला कमेटी के अध्यक्ष और महंत

22 मार्च को देव परिक्रमा मेला मैदान से रामशिला तक होगी और उसके बाद देउली और कुल्लवी नाटी का आयोजन किया जाएगा. मेले का मुख्य आकर्षण झूले, खाने-पीने की चीजें व हस्तशिल्प के स्टॉल आदि होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details