हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : May 10, 2021, 4:04 PM IST

ETV Bharat / state

सैंज घाटी में अफीम के साढ़े 3 लाख पौधे बरामद, मामला दर्ज कर जांच में जुटी पुलिस

कुल्लू जिले की सैंज घाटी में पुलिस ने अफीम के साढ़े 3 लाख से अधिक पौधे बरामद किए हैं. पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार सैंज थाना की 6 पुलिस टीमों ने पहाड़ी क्षेत्रों में दबिश दी. इस दौरान 23 बीघा भूमि में 3,60,500 अफीम के पौधे डोडे समेत बरामद किए गए हैं. वहीं, पुलिस ने 6 मामले दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

3 and a half lakh poppy plants recovered in Sainj Valley
अफीम के पौधे बरामद के पौधे बरामद

कुल्लू :जिला कुल्लू की सैंज घाटी में पुलिस ने अफीम के साढ़े 3 लाख से अधिक पौधे बरामद किए हैं. वहीं, इस मामले में 6 लोगों पर भी पुलिस ने मामला दर्ज किया है. पुलिस ने अफीम के पौधों को नष्ट कर आगामी कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी है. पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार सैंज थाना की 6 पुलिस टीमों ने पहाड़ी क्षेत्रों में दबिश दी. इस दौरान 23 बीघा भूमि में 3,60,500 अफीम के पौधे डोडे समेत बरामद कर 6 मुकदमे दर्ज किए हैं.

3.65 लाख पौधे की अवैध खेती, 6 मामले दर्ज

एसपी कुल्लू गौरव सिंह ने बताया कि थाना सैंज ने खुफिया सूचना के आधार पर 6 अलग-अलग टीमें बनाकर खडंगचा,गौहर, दरण, मझारणा इत्यादि गांवों में रेड करके 23 बीघा भूमि में अफीम के 3.65 लाख पौधे की अवैध खेती करने पर 6 मामले दई किए गए हैं. पहले मामले में गौहर गांव में 3 घरों से 100 मीटर नीचे करीब 8 बीघा खेतों में करीब 1,50,000 अफीम के पौधे बरामद किए गए हैं.

खुफिया सूचना के आधार पर पुलिस ने छापेमारी

दूसरे मामले में खड़ागचा गांव में 3 मंजिला घर से नीचे करीब 4 बीघा में 20 खेतो में करीब 70,000 अफीम के पौधे बरामद किए गए. तीसरे मामले में खड़ांगचा गांव में निर्माणाधीन घर से नीचे करीब 5 बीघा में 46 खेतों में करीब 55,000 अफीम के पौधे खेतों में पाए गए.

डोडा व फूल सहित पाए गए अफीम के पौधे

चौथे मामले में खड़ागचा गांव में पूर्ण चंद के निर्माणाधीन घर के साथ करीब 2 बीघा में 12 खेतों में करीब 30,000 अफीम के पौधे डोडा व फूल सहित सीढ़ीनुमा खेतों में पाए गए. पांचवे मामले में मझारना गांव में करीब 1 बीघा में 6 खेतो में करीब 30,500 अफीम के पौधे डोडा व फूल सहित सीढ़ीनुमा खेतों में पाए गए. वहीं, छठे मामले में खड़ागचा गांव में बीच में करीब 3 बीघा में 7 खेतों में करीब 25,000 अफीम के पौधे डोडा व फूल सहित खेतों में पाए गए.

जांच में जुटी पुलिस

एसपी कुल्लू गौरव सिंह ने बताया कि इन मामलों में मौके पर हल्का पटवारी सुरेश कुमार को भी जमीन की निशानदेही के बारे में कहा गया है और आरोपियों पर पुलिस के द्वारा कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें :-बोर्ड को इस साल 2.49 रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली बेचेगी सरकार, अधिसूचना जारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details