हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

सतलुज में आया उफान, खतरे में लोगों की जान

न दिनों गर्मी के चलते ग्लेशियरों से पिघल रही बर्फ के कारण सतलुज का जलस्तर बढ़ गया है. जलस्तर बढ़ने के कारण पोवारी के समीप छोटा बाजार में एचपीपीसीएल परियोजना की निर्माणाधीन साइट पर एक बार फिर भूस्खलन हुआ है.

By

Published : Jul 8, 2019, 12:18 PM IST

सतलुज नदी

किन्नौर: पिछले दो दिनों से किन्नौर में सतलुज नदी का जलस्तर बढ़ता जा रहा है. नदी का जलस्तर बढ़ने से किन्नौर जिला में पोवारी समेत सतलुज के साथ लगते गावों के लौगों में दहशत का माहौल है. बढ़ते जलस्तर के कारण एचपीसीएल की तरफ से रेड अलर्ट जारी किया गया है.

इन दिनों गर्मी के चलते ग्लेशियरों से पिघल रही बर्फ के कारण सतलुज का जलस्तर बढ़ गया है. जलस्तर बढ़ने के कारण पोवारी के समीप छोटा बाजार में एचपीपीसीएल परियोजना की निर्माणाधीन साइट पर एक बार फिर भूस्खलन हुआ है. जलस्तर बढ़ने के कारण यहां पहले भी भूस्खलन हो चुका है.

वीडियो

पिछले वर्ष एचपीपीसीएल ने इस स्थान रिसाव को देखते हुए दीवार भी लगाई थी, लेकिन लगाई गई दीवार भी सतलुज नदी के पानी में डूब चुकी है. फिल्हाल बढ़ते हुए जलस्तर के कारण एचपीपीसीएल प्रबंधन की तरफ से दो दिन पहले रेड अलर्ट दिया गया है. बढ़ते जलस्तर को देखते हुए डैम के फलड गेट भी खोले जा सकते हैं लोगों को नदी के आसपास न जाने की सलाह देने के साथ-साथ जगह जगह चेतावनी बोर्ड लगाए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details