हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

किन्नौर के इस गांव में पेयजल की संकट, ग्रामीणों ने सरकार को दी आंदलोन की चेतावनी

जिला किन्नौर के कानम गांव में कई दिनों से पेयजल संकट है. ग्रामीणों को गांव से दूर जाकर पानी लाना पड़ रहा है. ऐसे में ग्रामीणों ने सरकार को चेतावनी दी है कि अगर समस्या को जल्द से जल्द समाधान नहीं हुआ तो मजबूरन सड़क पर उतरना पड़ेगा.

By

Published : Aug 27, 2019, 2:49 PM IST

पेजयजल की संकट

किन्नौर: जनजातीय जिला किन्नौर के पूह खंड के तहत कानम गांव में बीते कई दिनों से पेयजल की संकट है. ग्रामीणों को गांव से कई किलोमीटर दूर जाकर पानी लाना पड़ रहा है.

ग्रामीणों के अनुसार बारिश और बाढ़ ने जिला किन्नौर में भारी तबाही मचाई है. सिंचाई नहर व पीने के पानी की पाइप लाइन टूटने की वजह से पेयजल की समस्या उत्पन्न हो गई है. वहीं, आईपीएच विभाग की ओर से टूटे पाइप लाइन को अब तक ठीक नहीं किया गया है.

ऐसे में कानम निवासियों को गांव से दूर प्राकृतिक जल स्त्रोत से अपना गुजारा करना पड़ रहा है. ग्रामीण कई काम छोड़कर खाली बर्तनों को लेकर सुबह, शाम गांव से दूर पब्लिक टैब व प्राकृतिक जलस्त्रोत के पास लंबी-लंबी कतारें लगाकर पानी भरने का इंतजार कर रहे हैं.

लोगों का कहना है कि पब्लिक टैब से भी गंदा पानी आ रहा है जो पीने योग्य नहीं है. ग्रामीणों ने सरकार व प्रशासन पर कानम गांव के साथ सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाते हुए कहा कि अगर समस्या का जल्द से जल्द समाधान नहीं हुआ तो प्रदेश सरकार के खिलाफ मजबूरन सड़कों पर उतरना पड़ेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details