हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

किन्नौर के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी, शीतलहर की चपेट में आया समूचा जिला

By

Published : Jun 1, 2020, 9:08 PM IST

किन्नौर में खराब मौसम के चलते तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है. किन्नौर के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी भी हुई है. वहीं, जिला के निचले क्षेत्रों में भारी बारिश हो रही है.

snowfall in upper areas of kinnaur
किन्नौर के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी

किन्नौर: जनजातीय जिला किन्नौर में लगातार मौसम खराब होने के कारण तापमान में भारी गिरावट आई है. जिसके चलते जिला में एक बार फिर से पारा गिर गया है. जिला में आज देर शाम निचले क्षेत्रों में बारिश के साथ पहाड़ी इलाकों पर बर्फबारी हुई. जिस कारण पहाड़ों ने सफेद चादर ओढ़ ली है.

कल्पा में स्थित मौसम विभाग के अधिकारी आईडी शर्मा ने बताया कि जिला के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में बारिश के कारण किन्नौर के छितकुल,रकछम,कल्पा, हांगरंग घाटी में सुबह शाम न्यूनतम तापामन माइनस 2 डिग्री और मौसम साफ रहता है तो अधिकतम तापमान 15 डिग्री तक चला जाता है.

बता दें कि इस साल जिला में काफी लंबे समय से गर्मी देखने को नहीं मिल रही है. ठंड के कारण नकदी फसलों में भी प्रभाव पड़ रहा है और साथ ही लोगों को ठंड के कारण बाग बगीचों में काम करने में समस्याएं आ रही हैं. वहीं, इन दिनों भी लोग अपने घरों में हीटर और आग का सहारा ले रहे हैं.

वीडियो रिपोर्ट

किन्नौर में इस साल जनवरी महीने से अब तक ठंड जाने का नाम नहीं ले रही. तीन दिनों से लगातार सुबह शाम बारिश और ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी के कारण जिला अबतक शीतलहर की चपेट से बाहर नहीं निकल पा रहा है. वहीं सेब,गेंहू, मक्की, मटर इत्यादि फसलों को भी ठंड के चलते भारी नुकसान हो सकता है. जिला के ऊपरी क्षेत्रों में अब मटर के साथ कई दूसरी फसल तैयार होने की कगार पर है. बारिश और बर्फबारी के कारण लोगों को कई दिक्कतों से गुजरना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें: दुकानदारों को मिली राहत, शिमला में सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक खुलेगा बाजार

ABOUT THE AUTHOR

...view details