हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Rain And Snowfall In Kinnaur: किन्नौर जिले में Fresh Snowfall, तापमान में गिरावट, स्थानीय प्रशासन ने की ये अपील

By

Published : Mar 26, 2023, 3:54 PM IST

हिमाचल प्रदेश के जिला किन्नौर में तापमान में भारी गिरावट हुई है. जिले में आज ही करीब डेढ़ से दो इंच बर्फबारी हुई है. वहीं, जिला प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ना जाएं. (Rain And Snowfall In Kinnaur)

Snowfall In Kinnaur
किन्नौर में ताजा हिमपात.

किन्नौर में ताजा हिमपात.

किन्नौर:जिला किन्नौर में शनिवार शनिवार रात से ही निचले क्षेत्रों में हल्की बारिश व ऊंचाई वाले ग्रामीण इलाकों में बर्फबारी हुई है. बारिश और Snowfall के चलते जिला किन्नौर एक बार फिर से शीत लहर की चपेट में आया है. जिला किन्नौर के छितकुल, रकछम, भावा वैली, आसरंग, कुनो चारंग में करीब डेढ़ से दो इंच बर्फबारी हुई है. जिसके बाद इन क्षेत्रों में ठंड बढ़ गई है और लोगों ने मोटे कपड़े पहनना शुरू कर दिया है.

किन्नौर में ताजा हिमपात.

किन्नौर जिले में बारिश और बर्फबारी के बाद आज मौसम खराब है और आसमान में काले बादल छाए हुए हैं. जिसके चलते प्रशासन ने पर्यटकों समेत स्थानीय लोगों को मौसम अनुकूल होने तक बिना वजह सफर करने से मनाही की है, क्योंकि किन्नौर जिले में निचले क्षेत्रों में बारिश के चलते ब्लैक स्पॉट क्षेत्रों में भूसखलन व ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी के बाद गलेशियर का खतरा बना हुआ है. जिले में फिलहाल बारिश व बर्फबारी से किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है.

किन्नौर में ताजा हिमपात.
Read Also:Himachal Weather: अलर्ट के बीच चोटियों पर बर्फबारी, कई क्षेत्रों में झमाझम बारिश, तापमान में गिरावट से बढ़ी ठंड

जिला किन्नौर में मार्च महीने में होने वाली बारिश व बर्फबारी को अमृत के रूप मे देखा जाता है, क्योंकि इस बारिश व बर्फबारी के बाद जिले के किसानों व बागवानों को सिंचाई से निजात मिलेगी. वहीं, प्राकृतिक जलस्त्रोत भी अब खुलने शुरू हो जाएंगे. जिसके बाद गर्मियों में लोगों को पीने के पानी की समस्या से भी निजात मिलेगी. वहीं, मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार 28 और 29 मार्च को शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा, किन्नौर और लाहौल-स्पीति जिले में बारिश और Snowfall की संभावना है.

किन्नौर में बर्फबारी.
Read Also:हिमाचल में अभी और सताएगा मौसम, 29 मार्च तक बारिश और बर्फबारी होने की चेतावनी

ABOUT THE AUTHOR

...view details