हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

किन्नौर की पहाड़ियों में झुंड में दिखे बर्फानी तेंदुए, कैमरे में कैद हुई तस्वीरें

किन्नौर के हांगो गांव से बर्फानी तेंदुओं के झुंड का एक वीडियो सामने आया (Snow leopards in Kinnaur) है. वीडियो में तीन से चार बर्फानी तेंदुए साफ देखे जा सकते हैं. ग्रामीणों का कहना है कि बीते 18 दिनों से बर्फानी तेंदुए गांव के आस पास घूम रहे हैं. जिसके चलते उन्हें डर के साये में जिन पड़ रहा है. अब तक तेंदुए दर्जनों पालतू जानवरों को अपना शिकार बना चुके हैं.

By

Published : Jan 14, 2023, 9:47 PM IST

किन्नौर की पहाड़ियों में झुंड में दिखे बर्फानी तेंदुए.
किन्नौर की पहाड़ियों में झुंड में दिखे बर्फानी तेंदुए.

किन्नौर की पहाड़ियों में झुंड में दिखे बर्फानी तेंदुए.

किन्नौर:किन्नौर जिला की ऊंची पहाड़ियों पर बर्फबारी के चलते अब जंगली जानवर अपने खाने की तलाश में निचले इलाकों का रूख कर रहे हैं, जिसके चलते पालतू जानवरों और इंसानों की जान को खतरा बना हुआ है. ऐसा ही एक मामला किन्नौर की ग्राम पंचायत पूह के हांगो गांव से भी सामने आया है, जहां ग्रामीणों के दर्जनों पालतू जानवरों को तेंदुए ने अपना शिकार बनाया है. ग्रामीणों के अनुसार इन दिनों कई बर्फानी तेंदुए (Snow leopards in Kinnaur) रात के समय गांव के आसपास भी घूम रहे हैं.

शनिवार को भी ग्रामीणों ने तेंदुए के एक झुंड को गांव के पास की पहाड़ियों पर घूमते हुए (Snow leopards seen in herd in Kinnaur) देखा. जिसके बाद ग्रामीणों ने तेंदुए के झुंड का वीडियो अपने केमरों में भी कैद किया. वीडियो (Video of Snow leopards in Kinnaur) में तीन से चार बर्फानी तेंदुए साफ देखे जा सकते हैं. ग्रामीणों का कहना है कि बीते 18 दिनों से बर्फानी तेंदुए गांव के आस पास घूम रहे हैं. जिसके चलते उन्हें डर के साये में जिन पड़ रहा है. अब तक तेंदुए दर्जनों पालतू जानवरों को अपना शिकार बना चुके हैं.

वहीं, तेंदुआ के खतरे को देखते हुए ग्राम पंचायत पूह की ओर से पूह में रह रहे सभी ग्रामीणों से अपील की गई है कि वे देर सवेर घरों से बाहर न जाएं. वहीं, पंचायत ने लोगों से अपील की है कि बच्चों को रात में घर से बाहर न भेजें और घर के बाहर रोशनी को ऑन रखें. वहीं, ग्रामीणों ने प्रशासन से इन तेंदुओं को पकड़ने की मांग उठाई है. इस संदर्भ मे बीते शनिवार को सहायक आयुक्त से भी ग्रामीणों ने मुलाकात की थी. जिसके बाद वन विभाग द्वारा इन तेंदुओ को पकड़ने के लिए यहां पिंजरा बिछाया जा गया था. लेकिन, ये तेंदुए पिंजरे में अब तक नहीं फंसे हैं.

ये भी पढ़ें:हिमाचल में इन्हें हर साल 10 हजार रुपए वस्त्र अनुदान देगी सुक्खू सरकार, CM ने किया ऐलान

ABOUT THE AUTHOR

...view details