हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

किन्नौर में कोरोना वायरस को लेकर भय का माहौल, वायरस से बचाव के लिए ग्रामीण कर रहे हवन

By

Published : Mar 24, 2020, 8:17 AM IST

किन्नौर में रोकचारंग गांव में कोरोना वायरस के संक्रमण के बचाव के लिए लोग मंदिरों में हवन-पूजन कर रहे हैं. ग्रामीण पूरे गांव की सुरक्षा के लिए हवन कर रहे हैं ताकि आसपास के वातावरण को स्वच्छ बनाया जा सके.

People are performing Havan in Kinnaur amid fear of Corona virus
किन्नौर में हवन पूजन करते लोग.

किन्नौर: देश-दुनिया में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस को लेकर लोगों में भय का माहौल बना हुआ है. वहीं, जनजातीय जिला किन्नौर में रोकचारंग गांव में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए लोग मंदिरों में देव आस्था के विश्वास को जगाते हुए हवन शुरू कर दिया है.

चीन-तिब्बत सीमा से सटे जिला किन्नौर में भी कोरोना वायरस का खौफ देखने को मिल रहा है, जिसको देखते हुए किन्नौर में भी डीसी किन्नौर ने लॉकडाउन की घोषणा कर दी है. ऐसे बड़े संक्रमण से बचाव को लेकर अब किन्नौर के रोकचारंग नामक गांव में जहां स्वास्थ्य सुविधा कोसो दूर है. वहां लोगों ने अपनी देव आस्था और स्थानीय देवता से पूरे गांव की सुरक्षा के लिए हवन करवाया जिससे आसपास के वातावरण को स्वच्छ बनाया जा सके.

वीडियो रिपोर्ट.

बता दें कि अब यहां के ग्रामीण हवन के साथ साफ सफाई और भीड़ से दूर रहने के सुझाव भी दे रहे हैं. साथ ही मन्दिर में हवन के दौरान भी लोगों ने दूरी बनाए रखी. ग्रामीण कोरोना वायरस को लेकर काफी गंभीर नजर आ रहे हैं. ग्रामीणों का मानना है कि हवन केवल आस्था है जुखाम, खासी जैसे लक्षण में वे अस्पताल का रुख कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: COVID-19: हिमाचल में लॉकडाउन का ऐलान, ये सुविधाएं रहेंगी बहाल, इनपर रहेगा प्रतिबंध

ABOUT THE AUTHOR

...view details