हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

सतलुज की लहरों को शांत करने के लिए SJVNL ने की पूजा, 'सोने की नदी' से की ये कामना

जीवनदायिनी सतलुज नदी की स्वच्छता व निर्मलता को बनाए रखने के लिए मंगलवार को SJVNL ने नाथपा में सतलुज अराधना की. मान्यता है कि सतलुज नदी की पूजा करने पर प्रसन्न होकर नदी आसपास निर्मित घरों और कंपनियों को मालामाल कर देती है, इसलिए पुराणों में इसे जांग ती यानी सोने का पानी कहा गया है.

By

Published : May 21, 2019, 11:08 PM IST

Updated : May 22, 2019, 12:00 AM IST

सतलुज की स्वच्छता व निर्मलता के लिए की गई पूजा

किन्नौर: नाथपा झाकड़ी विद्युत परियोजना पर मंगलवार को एसजेवीएनएल ने सतलुज नदी की अराधना की. सतलुज पूजा के लिए प्रदेश वन निगम उपाध्यक्ष सूरत नेगी बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे.

नाथपा पहुंचे प्रदेश वन निगम उपाध्यक्ष सूरत नेगी

पढ़ें- ऐसा घड़ा जो नदी में बाढ़ आने पर नदी की तरफ जाने की कोशिश करता है! नाम है भीम का घड़ा

सतलुज पूजा के लिए पहुंचे सूरत नेगी का किन्नौर के पारंपरिक ढोल नगाड़ों से स्वागत किया गया. वहीं, एनजेपीसी प्रमुख संजीव सूद व एनजेपीसी के सैकड़ों कर्मचारी व अधिकारी भी इस पूजा में मौजूद रहे. सतलुज अराधना के लिए काशी के प्रकांड पंडितों को विशेष रूप से बुलाया गया था. जिन्होंने सतलुज, किन्नौर के सभी देवी देवताओं व अन्य आराध्यों के नाम पर पूजा अर्चना की.

सतलुज की स्वच्छता व निर्मलता के लिए की गई पूजा

किन्नौर के बुजुर्गों का कहना है कि सतलुज के आसपास कोई भी काम करना हो तो उसके लिए नदी की अराधना व स्थानीय देवताओं को पूजना जरूरी है. ऐसा नहीं करने पर सतलुज किसी भी निर्माणाधीन कार्य को सही रूप से होने नहीं देती और इसकी लहरें सबकुछ तबाह कर देती हैं.

सतलुज अराधना

मान्यता है कि सतलुज की पूजा करने पर ये नदी अपने आसपास स्थापित सभी निर्मित घरों और कंपनियों को मालामाल कर देती है, इसलिए पुराणों में इसे जांग ती यानी सोने का पानी कहा गया है.

पढ़ें- बर्फीली वादियों के बीच बेहद खूबसूरत है मां भीमाकाली का ये मंदिर, अज्ञातवास के दौरान यहां रूके थे पांडव!

मंगलवार को SJVNL ने सतलुज नदी के प्रवाह को छोड़ने व बिजली उत्पादन को लेकर और किन्नौर के सभी सतलुज से मिलने वाली नदियों को स्वच्छ रखने के लिए पूजा अर्चना की. एनजेपीसी हर साल इस पूजा को करती है और इसकी सफाई भी करती है.

सतलुज अराधना

प्रदेश वन निगम उपाध्यक्ष सूरत नेगी ने बताया कि मंगवार को सतलुज नदी जिसे किन्नौर में बहुत स्वच्छ नदियों के रूप में माना जाता है कि SJVNL ने हर साल की भांति नदी की पूजा-अर्चना की. उन्होंने कहा कि ये एक अच्छा कदम है, इससे नदियां स्वच्छ रहेंगी और आध्यात्मिक परंपरा से भी मान्यताओं के हिसाब से सबकुछ ठीक रहेगा. सूरत नेगी ने सतलुज नदी की पूजा करने को खुद का सौभाग्य बताया.

SJVNL ने की सतलुज अराधना

पढ़ें- हिमाचल का एक ऐसा अनोखा शक्तिपीठ, जहां माता की शक्ति के सामने झुक गया था नेपाल का राजा

Last Updated : May 22, 2019, 12:00 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details