हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

किन्नौरः गैर जनजातीय समुदाय के लोगों को बेच दी भूमि, स्थानीय व्यक्ति ने जताई आपत्ति

By

Published : Feb 24, 2021, 4:25 PM IST

जिले में तीन गैर जनजातीय समुदाय के लोगों को जिला में भूमि लेनदेन पर स्थानीय व्यक्ति ने आपत्ति जताई है. उन्होंने कहा कि प्रशासन ने जनजातीय भूमि को गैर जनजातीय समुदाय के लोगों को गलत तरीके से बेचा है.जो सरासर गलत है.

Dr. Kishori Lal Negi
डॉ. किशोरी लाल नेगी

किन्नौरः कुछ वर्ष पूर्व स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने रिकांगपिओ में एसटी परिवार(जनजातीय) की संपत्ति बाहरी व्यक्तियों (गैर जनजातीय) को नीलाम कर दी थी. गैर जनजातीय व्यक्तिों को संपत्ति नीलामी में बेचने पर रिकांगपिओ के निवासी डॉ. किशोरी लाल नेगी ने आपत्ति जताई है. किशोरी लाल ने आरोप लगाते हुए कहा कि स्टेट बैंक की रिकांगपिओं शाखा ने गैर जनजातीय समुदाय के तीन व्यक्तियों को जनजातीय क्षेत्र की भूमि नीलामी की है. ये नीलामी नियमों के खिलाफ है. नियमों के मुताबिक कोई भी गैर जनजातीय व्यक्ति जनजातीय क्षेत्र(ट्राइबल एरिया) में जमीन की खरीद फरोख्त नहीं कर सकता है.

डॉ. किशोरी लाल नेगी ने उठाए सवाल
डॉ. किशोरी लाल नेगी का कहना है कि जनजातीय जिला किन्नौर में शायद यह पहला मामला है. जब तीन गैर जनजातीय समुदाय के लोगों को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की रिकांगपिओ शाखा ने प्रशासन के साथ मिलकर तहसीलदार कल्पा की मौजूदगी में जनजातीय भूमि नीलाम कर दी. जनजातीय क्षेत्र में गैर जनजातीय के नाम भूमि हो चुकी है जो नियमों के बिल्कुल खिलाफ है. उन्होंने कहा कि इस मामले पर सख्त कार्रवाई हो और जनजातीय क्षेत्रों के नियम बने रहें इसके लिए राष्ट्रपति, राज्यपाल और एसटी कमीशन को ज्ञापन सौपा गया था. अब इस मामले में एसटी कमीशन ने डीसी किन्नौर से जवाब मांगा है.

वीडियो.
पढ़ें:राजस्व अधिकारियों के साथ उपायुक्त ने समीक्षा बैठक की, दिए ये निर्देशगैर जनजातीय समुदाय के लोगों को भूमि बेचना सरासर गलतडॉ. किशोरी लाल नेगी का कहना है कि जिला किन्नौर में यदि गैर जनजातीय समुदाय के व्यक्तियों को भूमि बेची जाएगी तो यहां के स्थानीय कानूनों के हनन के साथ लोगों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. जिला किन्नौर में आज तक किसी गैर जनजातीय व्यक्ति को किसी अधिकारी या संस्थान ने भूमि नहीं बेची थी, लेकिन सब्जीमोहल्ला रिकांगपिओ में पहली बार स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने तीन गैर जनजातीय समुदाय के लोगों को नीलामी में मकान बेच दिया. ये सरासर गलतये भी पढ़ें-शांता कुमार की आत्मकथा 'निज पथ का अविचल पंथी' का विमोचन, बीजेपी के कई वरिष्ठ नेता रहे मौजूद

ABOUT THE AUTHOR

...view details