हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Dec 25, 2019, 10:48 AM IST

ETV Bharat / state

कल्पा को मिली वी-सैट फास्ट स्पीड कनेक्टिविटी, उच्च गति पाने वाली देश की पहली पंचायत

भारत ब्रॉड बैंड नेटवर्क लिमिटेड ने डेटा ट्रांसफर करके और अपने देश के प्रमुख और निदेशक योजना और सीजीएम के साथ वॉयस नेटवर्क का उपयोग करके एक कठोर और खराब मौसम में इस चुनौतीपूर्ण काम को पूरा किया है.

Kalpa gets V-SAT fast speed connectivity
कल्पा को मिली वी-सैट फास्ट स्पीड कनेक्टिविटी

किन्नौर:कल्पा पंचायत देश में पहली बार उच्च गति वाले वी-सैट से जुड़ गई है. जो देश में कहीं भी बड़े डेटा को तेजी से स्थानांतरित करने की सुविधा प्रदान करता है. आदिवासी समाज को डिजिटल समाज और ज्ञान अर्थव्यवस्था में बदलने के मिशन के साथ, बीबीएनएल (भारत ब्रॉड बैंड नेटवर्क लिमिटेड) ने डेटा ट्रांसफर करके और अपने देश के प्रमुख और निदेशक योजना और सीजीएम के साथ वॉयस नेटवर्क का उपयोग करके एक कठोर और खराब मौसम में इस चुनौतीपूर्ण काम को पूरा किया है.

दिल्ली में बीबीएनएल वी-सैट प्रौद्योगिकी में उपग्रह ट्रांसपोंडर का उपयोग करके डेटा प्रसारित या प्राप्त किया जाता है और किन्नौर जैसे कठिन क्षेत्रो में सर्दियों की गंभीर परिस्थितियों में भी कार्य कर सकता है. किन्नौर के गंभीर और खराब मौसम में वी-सैट आधारित उच्च गति कनेक्टिविटी को पूरा करना एक चुनौतीपूर्ण काम था. इस तेजी से डेटा ट्रांसफर सुविधा से आदिवासी समाज को विकास कार्यों में बदलने में मदद मिलेगी और कल्पा और शिमला के बीच आधिकारिक सूचना प्रणाली में तेजी आएगी.

भविष्य में कल्पा पंचायत के सभी आधिकारिक रिकॉर्ड डिजिटल रूप में होंगे और इसे दुनिया के किसी भी हिस्से में सैंकडों में हस्तांतरित किया जा सकता है. बीबीएनएल के राज्य प्रमुख बीएम सेतिया ने कहा कि कल्पा पंचायत में वी-सैट की यह सुविधा हिमाचल प्रदेश में पहले चरण के काम का एक हिस्सा है.

यह तेज गति डेटा ट्रांसफर ऑप्टिक्स फाइबर सिस्टम आधारित प्रौद्योगिकी को कवर करेगा, जो पहले चरण में हिमाचल प्रदेश में वी -सैट 154 ओएफसी 258 पंचायतों को कनेक्टिविटी देगा, जो अगले साल जून तक समाप्त होने वाली है. अन्य 2800 पंचायतें अगले दूसरे चरण में जुड़ी होंगी.

वहीं, वरिष्ठ महाप्रबंधक और जीएम संजय गुप्ता प्रोजेक्ट ने कहा खराब मौसम और विश्वासघाती बीहड़ पहाड़ों के कारण उच्च गति ऑप्टिकल फाइबर ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी पाने के लिए हिमाचल प्रदेश भारत के सबसे कठिन राज्यों में से एक है. ऑप्टिकल फाइबर ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी का मिशन देश भर के 2.5 लाख पंचायतों को डिजिटल समाज में परिवर्तित करके लोगों को सशक्त बनाना है.

ये भी पढ़ें: एचपीयू कोर्ट की 31वीं वार्षिक बैठक, उच्चाधिकारियों की अनुपस्थिति पर राज्यपाल हुए तल्ख

ABOUT THE AUTHOR

...view details