हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कल्पा में बागवानी विभाग ने तैयार की सेब की अर्ली वैरायटी, कम जमीन वाले बागवानों को मिलेगी अच्छी आमदनी

By

Published : Jul 27, 2019, 3:17 PM IST

किन्नौर उद्यान विभाग ने तीन हजार मीटर ऊंचाई पर अर्ली वैरायटी के सेब के बगीचे तैयार करने में सफल हो गया है. बागवानी विभाग ने इन पौधों से तीन सालों में सेब की फसल तैयार कर ली है.

कल्पा में बागवानी विभाग ने तैयार की सेब की अर्ली वैराइटी.

किन्नौर: जिला के कल्पा में स्थित बागवानी विभाग के बगीचे में तीन साल पहले एक प्रयोग किया गया था. इस प्रयोग में बागवानी विभाग ने आजमाइश के लिए करीब 300 अर्ली वैरायटी के सेब के पौधे बगीचे में लगाए थे. ये पौधे अब फसल देने में सक्षम हो गए हैं.

कल्पा में बागवानी विभाग ने तैयार की सेब की अर्ली वैराइटी.

कल्पा जैसे ठंडे स्थान पर अर्ली वैरायटी के सेब के बगीचे तैयार कर बागवानी विभाग ने स्थानीय लोगों को बताया कि कम जमीन पर भी अधिक सेब के पौधे लगाकर तीन साल के अंदर सेब की फसल से अच्छी आमदनी कमा सकते हैं.

बागवानी विभाग ने बगीचे में अर्ली वैरायटी के साथ सेब की कई वैरायटी भी लगाई है, जिसे देखने किन्नौर की अलग-अलग पंचायतों से लोग आ रहे हैं. इस बगीचे में आधुनिक तरीके से विभाग कटिंग, तौलिया, स्प्रे और सेब का तुड़ान करता है. ऐसे में बागवानी विभाग के इतने ऊंचाई पर अर्ली वैरायटी के सेब तैयार कर उन्होंने इस सफलता से स्थानीय लोगों को भी अर्ली वैरायटी के बगीचों से कम समय में अधिक फसल व अच्छी आमदनी के लिए जागरूक किया है.

वीडियो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details