हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

किन्नौर: पर्यटन क्षेत्र खुलने से व्यवसायियों में खुशी की लहर, मिलेगी आर्थिक राहत

By

Published : Jun 16, 2021, 6:13 PM IST

किन्नौर अपने पर्यटन स्थलों के लिए देशभर में मशहूर है. ऐसे में लंबे समय से कोविड के चलते जिले में पर्यटकों की आवाजाही बंद हुई थी. जिसके चलते जिले के होटल व्यवसायियों समेत होटल के स्टाफ को आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ रहा था. ऐसे में प्रदेश सरकार ने अब पर्यटन क्षेत्र को नए एसओपी के तहत खोलने के निर्देश दिए हैं. जिस पर सभी होटल व्यवसायी व पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोगों को राहत मिली है.

kinnaur latest news, किन्नौर लेटेस्ट न्यूज
फोटो.

किन्नौर: जिला किन्नौर अपने पर्यटन स्थलों के लिए देशभर में मशहूर है. ऐसे में लंबे समय से कोविड के चलते जिले में पर्यटकों की आवाजाही बंद हुई थी. जिसके चलते जिले के होटल व्यवसायियों समेत होटल के स्टाफ को आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ रहा था.

ऐसे में प्रदेश सरकार ने अब पर्यटन क्षेत्र को नए एसओपी के तहत खोलने के निर्देश दिए हैं. जिस पर सभी होटल व्यवसायी व पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोगों को राहत मिली है, क्योंकि जिले में कुछ होटल व्यवसायियों ने बैंक से पर्यटन व्यवसाय के लिए लाखों करोड़ों के कर्ज ले रखे थे जो बिना पर्यटकों के नुकसान झेल रहे थे.

'बीते एक वर्ष से काफी नुकसान झेला'

वहीं, इस विषय में चंद्रशेखर नेगी ने जानकारी देते हुए बताया कि वे जिला होटल एसोसिएशन के सदस्य हैं. इसके अलावा होटल व्यवसाय व पर्यटन क्षेत्र से भी जुड़े हुए हैं. जिसके माध्यम से उनके घर के खर्चे चलते हैं, लेकिन बीते एक वर्ष से लगातार कोविड के चलते उन्हें काफी नुकसान झेलना पड़ा है.

वीडियो रिपोर्ट.

ऐसे में सरकार द्वारा नए एसओपी के तहत पर्यटन क्षेत्र को खोलने पर उन्होंने इस फैसले का स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि जिला में अब बाहरी राज्यों से पर्यटकों के आने का सिलसिला जारी है. ऐसे में उन्हें व उनके होटल स्टाफ को अब आर्थिक तंगी से निजात मिलेगी.

'कमाई न होने से कर्ज भरने में भी समस्याएं आ रही थी'

वहीं, पर्यटन क्षेत्र से जुड़े व पूह वार्ड के जिला परिषद सदस्य शांता नेगी ने कहा कि जिले के सैकड़ों होटल व्यवसायी व पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोगों ने बैंक से कर्ज भी लिए थे, लेकिन कोविड महामारी के चलते उनकी कमाई न होने से कर्ज भरने में भी समस्याएं आ रही थी, लेकिन सरकार के नए फैसले के चलते अब पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोगों को राहत मिली है.

'कोविड नियमों का पालन करें'

जिला पर्यटन अधिकारी अवनींद्र शर्मा ने कहा कि जिले में पर्यटकों की आवाजाही शुरू हुई है. ऐसे में पर्यटकों की आवाजाही से पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोगों को अब आर्थिक रूप से हल्की निजात मिलेगी. इसके अलावा पर्यटक भी इस महामारी के दौर में सरकार के कोविड नियमों के तहत जिले में प्रवेश करें और अपने साथ साथ दूसरों की सेहत का भी ख्याल रखें, ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके.

ये भी पढ़ें-बिलासपुर में बच्चों ने बछिया का मनाया जन्मदिन, दिया ये संदेश

ABOUT THE AUTHOR

...view details