हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

खूब लुभा रहा बॉलीवुड सितारों को किन्नौर का कल्पा, इस वजह से यहां खिंचे चले आती हैं फिल्मी हस्तियां

जनजातीय जिला किन्नौर के कल्पा में इन दिनों पर्यटकों से लेकर बॉलीवुड सितारों को भी खूब लुभा रहा है. इन दिनों कल्पा की वादियों में अभिनेत्री दीया मिर्जा शूटिंग में व्यस्त हैं.

By

Published : Apr 20, 2019, 4:56 PM IST

हिमाचल की खूबसूरत वादियां


किन्नौर: जनजातीय जिला किन्नौर के कल्पा में इन दिनों पर्यटकों से लेकर बॉलीवुड सितारों को भी खूब लुभा रहा है. इन दिनों कल्पा की वादियों में अभिनेत्री दीया मिर्जा शूटिंग में व्यस्त हैं. इससे पूर्व भी कई वॉलीवुड सितारे यहां फिल्म की शूटिंग व घूमने आते रहे हैं.

हिमाचल की खूबसूरत वादियां(फाइल फोटो)
बता दें कि कल्पा जिला मुख्यालय रिकांगपिओ से आठ किलोमीटर ऊपर बसा हुआ एक खूबसूरत गांव है. इस गांव की विशेषता यहा है कि ये ठीक किन्नर कैलाश के सामने है. इसलिए कल्पा को किन्नर कैलाश की गोद में बसा हुआ गांव भी कहा जाता है.यहां की खूबसूरती कल्पा के सामने बर्फ से ढकी हुई पहाड़िया व गर्मियों में पहाड़ियों से बहने वाले झरने हैं. जिसे देखने हर साल देश-विदेश से हजारों पर्यटक व बॉलीवुड के सितारे आते हैं. वहीं, दूसरी ओर कल्पा के लोगों का स्वभाव भी नर्म है. जिसके चलते पर्यटकों को यहां के लोगों का स्वभाव भी काफी लुभा रहा है. सर्दियों के खत्म होते ही अब कल्पा में हल्की हरियाली शुरू हो गई है और ठंडी ठंडी हवाओं के बीच पर्यटक खूब आनन्द ले रहे हैं.
हिमाचल की खूबसूरत वादियां(फाइल फोटो)
कल्पा के प्रसिद्ध रोला क्लिफ जिसे सुसाइड पॉइंट के नाम से भी जाना जाता है. जिसको देखने लोग दूर-दूर से आते हैं. वहीं साथ में देवी चण्डिका किला, बौद्ध मंदिर, चाखा पिक आदि और भी कई अन्य स्थान व ठीक सामने किन्नर कैलाश को देखा जा सकता है. कल्पा के स्थानीय निवासी एम.के.रोमदारी, प्रधान ग्राम पंचायत कल्पा प्रवीण नेगी का कहना है कि कल्पा में हर साल हजारों पर्यटक घूमने आते हैं. कल्पा पूरे विश्व में प्रसिद्ध हो चुका है. जिस कारण अब बॉलीवुड के सितारे भी यहां अपनी फिल्मों की शूटिंग के लिए यहां आ रहे हैं. यहां के निवासियों का साफ कहना है कि कुछेक सुविधा यदि कल्पा में मिल जाए तो स्थानीय लोगों को इसका फायदा होगा और रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे.
हिमाचल की खूबसूरत वादियां
उसमें सबसे प्रथम कल्पा हेलीपैड है जो कई वर्षों से सरकार की फाइलों में लटका हुआ है. जिस कारण भी पर्यटन को खासा नुकसान हो रहा है. वहीं स्थानीय प्रशासन की वजह से भी कई मूलभूत सुविधाओं से कल्पा वंचित है. खासकर कल्पा में पर्यटकों को शौचालय की कहीं सुविधा नहीं है. जिसके चलते पर्यटकों को थोड़ी परेशानी होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details