हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

युवा कांग्रेस के चुनाव में फर्जीवाड़े का आरोप, राहुल गांधी के दफ्तर के बाहर प्रदर्शन की चेतावनी

प्रदेश में युवा कांग्रेस के चुनावों में फर्जी सदस्यों बनाने के आरोप लगने लगे हैं. किन्नौर के जिला अध्यक्ष के उम्मीदवार ने इन चुनावों को रद्द कर नए सिरे से पुरानी व्यस्थाओं के तहत चुनाव करवाने की मांग की है.

By

Published : Oct 26, 2020, 5:21 PM IST

प्रशांत नेगी
प्रशांत नेगी

किन्नौर: हिमाचल में हो रहे युवा कांग्रेस के चुनावों में फर्जी सदस्य बनाने के आरोप लगने लगे हैं और इन चुनावों को रद्द कर दोबारा चुनाव की मांग उठने लगी है. चुनाव रद्द ना होने पर किन्नौर युवा कांग्रेस जिला अध्यक्ष के उम्मीदवार ने दिल्ली में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के दफ्तर के बाहर मशाल रैली निकालने के साथ ही हिमाचल हाईकोर्ट में भी इस मामले को लेकर जाने की चेतावनी दी है.

किन्नौर के जिला अध्यक्ष के उम्मीदवार प्रशांत नेगी ने इन चुनावों को रद्द कर नए सिरे से पुरानी व्यस्थाओं के तहत चुनाव करवाने की मांग की है. प्रशांत नेगी ने आरोप लगाया कि किन्नौर में कुल 26500 युवा मतदाता हैं, लेकिन युवा कांग्रेस के चुनावों के लिए 29 हजार सदस्य बना दिए गए हैं, जोकि बड़े फर्जीवाड़े की ओर इशारा करता है. इसको लेकर चुनाव प्रभारी और पीआरओ के समक्ष मामला उठाया गया था, लेकिन कहीं कोई सुनवाई नहीं हो रही है.

वीडियो

प्रशांत नेगी ने कहा कि किन्नौर में बड़े स्तर पर सदस्य बनाने में फर्जीवाड़ा हुआ है. युवा कांग्रेस के चुनावों में किन्नौर में 29140 वोट पड़े, जबकि 2019 मतदाता की सूची के मुताबिक जिला में कुल युवा मतदाता ही 26,500 हैं. 2017 में भी कांग्रेस के विधायक को ही वोट 20 हजार वोट पड़े हैं. ऐसे में बहुत बड़े स्तर पर फर्जी वोट बनाए गए हैं.

उन्होंने कहा कि किन्नौर ही नहीं पूरे प्रदेश में इस तरह का फर्जीवाड़ा हुआ है. प्रदेश में 17 लाख युवा कांग्रेस के सदस्य बनाए गए हैं. युवा कांग्रेस के कई सदस्य इसके खिलाफ आवाज उठा रहे हैं, लेकिन कहीं कोई सुनवाई नहीं हो रही है. ऐसे में अब कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी के समक्ष ये मामला उठाया जाएगा.

नेगी ने युवा कांग्रेस के दोबारा से चुनाव करवाने की मांग की ओर यदि इस पर रोक ना लगने पर दिल्ली में जाकर राहुल गांधी के दफ्तर के बाहर प्रदर्शन करने के अलावा हाईकोर्ट में भी इस मामले को लेकर जाने की चेतावनी दी है.

ये भी पढ़ें-लाहौल व कुल्लू की पहाड़ियों पर बर्फबारी, घाटी की चोटियों ने ओढ़ी सफेद चादर

ABOUT THE AUTHOR

...view details