हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

HPCA की आम बैठक में वर्चुअली शामिल हुए अनुराग ठाकुर, धर्मशाला स्टेडियम में वर्ल्ड क्लास क्रिकेट म्यूजियम बनाने पर हुई चर्चा

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Nov 26, 2023, 10:14 PM IST

Anurag Thakur Attended HPCA Meeting: एचपीसीए की आम बैठक में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर वर्चुअली शामिल हुए. इस दौरान बैठक में धर्मशाला स्टेडियम में वर्ल्ड क्लास क्रिकेट म्यूजियम बनाने को लेकर चर्चा हुई. पढ़िए पूरी खबर...

Etv Bharat
Etv Bharat

धर्मशाला: हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) की 18वीं वार्षिक आम बैठक में केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर वर्चुअल रूप से शामिल हुए. वहीं, बैठक में आईपीएल के चेयरमैन और एचपीसीए डायरेक्टर अरुण धूमल, एचपीसीए अध्यक्ष आरपी सिंह, सहित अन्य पदाधिकारी भी विशेष रूप से मौजूद रहे. आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप मैचों के दौरान धर्मशाला स्टेडियम में सफल आयोजन के बाद आगामी समय में भी बड़े आयोजनों को बेहतरीन तरीके से आयोजित करवाने की रणनीति बनाई गई.

एचपीसीए की रविवार को आयोजित एनुअल जनरल मीटिंग एजीएम में भारत-इंग्लैंड टेस्ट मैच की तैयारियों को लेकर भी रणनीति बनाई गई. इसके साथ ही हिमाचल के क्रिकेटर सिद्धार्थ शर्मा के निधन पर परिवार को 10 लाख रुपए देने की सहमति बनी. इस दौरान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में वर्ल्ड क्लास क्रिकेट म्यूजियम बनाने को लेकर चर्चा हुई. इसके लिए इंटरनेशनल स्तर के म्यूजियम के प्लान को देखा जाएगा. जिसे विश्व के सबसे खूबसूरत स्टेडियम धर्मशाला में उतारा जाएगा. जिससे देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों के लिए धर्मशाला स्टेडियम देखने के साथ ही म्यूजियम भी बड़ा आकर्षण का केंद्र रहेगा. इतना ही नहीं स्टेडियम में ही क्लब-फूड कोर्ट भी बनाया जाएगा, जिससे पर्यटकों को सुविधा मिल पाएगी.

एजीएम में क्रिकेट विकास, बुनियादी ढांचे के उन्नयन और सामुदायिक जुड़ाव पर ध्यान देने के साथ एसोसिएशन की रणनीति पहलों की गहन समीक्षा की गई. एक पारदर्शी और विस्तृत वित्तीय रिपोर्ट प्रस्तुत की गई, जो एसोसिएशन की वित्तीय जिम्मेदारी, संसाधन प्रबंधन और बैलेंस शीट को दर्शाती है. एजीएम में केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर भी शामिल हुए, उन्होंने पांच विश्व कप मैचों की सफलतापूर्वक मेजबानी के लिए एसोसिएशन के प्रयासों की सराहना की. साथ ही उन्होंने धर्मशाला स्टेडियम और अन्य क्रिकेट सुविधाओं को और बढ़ाने की योजनाओं पर चर्चा की गई. जिसमें क्रिकेट संग्रहालय बनाना, पर्यटकों के अनुभव को बढ़ाने वाली और अधिक सुविधाएं विकसित किए जाने का प्लान बनाया.

एसोसिएशन ने स्थानीय समुदाय के साथ जुड़ने, जमीनी स्तर पर खेल को बढ़ावा देने और राज्य में क्रिकेट और खेल की संस्कृति को बढ़ावा देने के प्रयास बढ़ाने की रणनीति बनाई. धर्मशाला स्टेडियम में घरेलू, कॉर्पोरेट और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट आयोजनों की मेजबानी की योजना की रूपरेखा तैयार की गई, जिससे क्रिकेट के लिए पसंदीदा स्थल के रूप में इस स्थल की प्रतिष्ठा मजबूत हुई, जो इस क्षेत्र में बहुत सारे पर्यटन ला सकता है.

एचपीसीए के अध्यक्ष आरपी सिंह ने कहा विश्वकप की सफलता के बाद 18वीं एजीएम एसोसिएशन के लिए एक महत्वपूर्ण रही. उन्होंने कहा कि क्रिकेट विकास के लिए एचपीसीए मिलकर आगामी कार्य करेगा, जिसमें विश्व स्तरीय क्रिकेट संग्रहालय व फूड कोर्ट तैयार किया जाएगा. सभी सदस्यों को उनके समर्पण के लिए विशेष सराहना की गई.

आईपीएल के चेयरमैन अरुण धूमल ने कहा कि क्रिकेट विकास के लिए एचपीसीए की प्रतिबद्धता भारतीय क्रिकेट के व्यापक लक्ष्यों के साथ सहजता से मेल खाती है. धर्मशाला स्टेडियम हमारे क्रिकेट परिदृश्य में एक रत्न बना हुआ है, जो खेल के लिए एक अद्वितीय और जीवंत वातावरण पेश करता है. आगामी समय में और बड़े आयोजनों के लिए मैदान को तैयार किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:वीकेंड पर शिमला में उमड़ा पर्यटकों का सैलाब, 70 फीसदी पहुंची होटल में ऑक्यूपेंसी

ABOUT THE AUTHOR

...view details