हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

1 करोड़ 36 लाख रुपये से घराना के लोगों को उपलब्ध होगा पेयजल: विपिन सिंह परमार

सुलह के प्रत्येक घर में नल से शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है और इस दिशा में कार्य किये जा रहे हैं. यह बात विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने ग्राम पंचायत घराणा में जल जीवन मिशन के तहत 1 करोड़ 36 लाख रुपये की लागत से बनने वाली पेयजल योजना के शिलान्यास के उपरांत जनसभा को संबोधित करते हुए कही.

By

Published : Nov 17, 2020, 9:32 PM IST

Vipin Singh Parmar laid foundation stone of drinking water scheme in Gram Panchayat Gharana
फोटो.

पालमपुर: सुलह के प्रत्येक घर में नल से शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है और इस दिशा में कार्य किये जा रहे हैं. यह बात विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने ग्राम पंचायत घराणा में जल जीवन मिशन के तहत 1 करोड़ 36 लाख रुपये की लागत से बनने वाली पेयजल योजना के शिलान्यास के उपरांत जनसभा को संबोधित करते हुए कही.

उन्होंने कहा कि सुलह विधान सभा क्षेत्र में जल जीवन मिशन में 15 पेयजल स्कीमों पर कार्य चल रहा है ताकि लोगों को नलकूप द्वारा पेयजल उपलब्ध हो सके. उन्होंने कहा कि घराना पेयजल योजना से घराणा खास, अलसा, बदरेहड़ और तमलोह गांवों के 400 परिवारां 2000 से अधिक लोगों को लाभ मिलेगा.

इसके उपरांत विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने घराणा में 4 लाख 37 हजार रुपये से निर्मित महाशा वार्ड नम्वर- 3 के रास्ते का उद्घाटन किया. इसके अलावा विधानसभा अध्यक्ष ने 2.15 लाख रुपये निर्मित घराणा के वार्ड दो की लिंक सड़क का उद्घाटन किया.

इस लिंक रोड से चार पंचायतो के लोगो को लाभ मिलेगा. जनसभा को सम्बोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं, महिलाओं, किसानों, बागवानों, गरीबों सहित हर वर्ग के समाजिक और आर्थिक उत्थान के लिए संवेदनशीलता से कार्य कर रही है.

उन्होंने केंद्र और प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि केंद्र के सहयोग से प्रदेश के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में इन योजनाओं का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि जयराम सरकार ने सबसे पहला कार्य वृद्धजनों के लिए पेंशन की आयु को 80 से कम कर 70 वर्ष किया और इससे प्रदेश के 2 लाख 85 हजार से अधिक लोग लाभांवित हो रहे हैं.

उन्होंने कहा कि लोगों को राहत देने के लिए समाजिक सुरक्षा को बढ़ाया गया है. इसके उपरांत विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने डैई में 25 लाख रुपये से निर्मित होने वाले उपस्वास्थ्य केंद्र और 19.84 लाख रुपये की लागत से बनने बाली वेटनरी डिस्पेंसरी का का शिलान्यास किया.

इसके उपरांत विधानसभा अध्यक्ष ने डैई में 4 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले सामुदायिक भवन की आधारशिला रखी. उन्होंने कहा कि इस भवन के बनने से स्थानीय लोगों को अपने समारोहों के लिये घर के समीप सुविधा उपलब्ध होगी.

इस दौरान विधानभा अध्यक्ष ने घराणा और डैई में जन समस्याएं भी सुनीं और अधिकांश समस्याओं का मौके पर निपटारा किया और शेष समस्याओं के निपटारे के लिये सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए .

ABOUT THE AUTHOR

...view details