हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

क्वारंटाइन नियमों की अवहेलना पर सख्त हुआ जिला प्रशासन, होगा 50 हजार जुर्माना

By

Published : May 13, 2020, 8:50 PM IST

Updated : May 14, 2020, 10:43 AM IST

कांगड़ा में नए आदेश के तहत अब क्वारंटाइन नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों को 50000 रुपये जुर्माना अदा करना होगा. जुर्माना नहीं देने की सूरत में प्रशासन दोषी व्यक्ति की जमीन बेच कर जुर्माना वसूल करेगा. रेड जोन, ऑरेंज और ग्रीन जोन से आ रहे लोगों को फ्लू जैसे लक्षणों की संभावना होने वाले लोगों को इंस्टिट्यूशनल क्वारंटाइन किया जाएगा. साथ ही होम क्वारंटाइन का उल्लंघन करने वालों को अब 28 दिन तक इंस्टिट्यूशनल क्वारंटाइन किया जाएगा.

quarantine rules
नियमों की अवहेलना पर सख्त हुआ कांगड़ा प्रशासन.

कांगड़ा:जिला कांगड़ा में अब क्वारंटाइन नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों को 50000 रुपये जुर्माना अदा करना होगा. जुर्माना अदा ना करने की सूरत में प्रशासन व्यक्ति की जमीन बेच कर जुर्माना वसूल करेगा. इसके अतिरिक्त प्रशासन अब लोगों की टेस्टिंग पर अधिक जोर देगा. कांगड़ा में अब तक 1620 की टेस्टिंग की गई है, जिसमें से 15 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. इनमें से पुलिस जवानों के 70 सैंपल टेस्ट किए गए है. साथ ही टांडा मेडिकल कॉलेज में मौजूद स्टाफ के 450 टेस्ट किए गए हैं.

डीसी कांगड़ा राकेश प्रजापति ने यह जानकारी देते हुए बताया कि अभी तक रोजाना 150 लोगों की टेस्टिंग क्षमता थी, जिसे बढ़ाकर अब 300 से 400 लोगों तक किया जाएगा. उन्होंने बताया कि रेड जोन, ऑरेंज और ग्रीन जोन से आ रहे लोगों को और फ्लू जैसे लक्षणों की संभावना होने वाले लोगों को इंस्टिट्यूशनल क्वारंटाइन किया जाएगा साथ ही होम क्वारंटाइन का उल्लंघन करने वालों को अब 28 दिन तक इंस्टिट्यूशनल क्वारंटाइन किया जाएगा. उन्होंने बताया कि नए आदेश के तहत क्वारंटाइन नियमों का उल्लंघन करने पर 50000 रुपये जुर्माना लगाया जाएगा. जुर्माना नहीं देने की सूरत में प्रशासन दोषी व्यक्ति की जमीन बेच कर जुर्माना वसूल करेगा.

राकेश प्रजापति,डीसी कांगड़ा

डीसी ने बताया कि पिछले 24 घंटों में 12 लोगों के खिलाफ प्रशासन ने मामले दर्ज किए हैं और उन्हें इंस्टिट्यूशनल क्वारंटाइन कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि जिला में देहरा, निफ्ट कांगड़ा और ज्वालाजी में क्वारंटाइन केंद्र बनाए गए है, जिसमें बाहर से आने वाले लोगों को रखा जा रहा है. जिला में अभी तक 42323 लोग होम क्वारंटाइन में हैं और आने वाले समय मे इनकी संख्या में इजाफा होगा.

जोनल अस्पताल में बनेंगे अलग ब्लॉक:
जोनल हस्पताल धर्मशाला में दो अलग ब्लॉक बनाए गए हैं. एक ब्लॉक में ओपीडी चलाई जाएगी और दूसरे ब्लॉक में कोविड ब्लॉक बनाया जाएगा.

Last Updated : May 14, 2020, 10:43 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details