हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

भवारना में विधानसभा अध्यक्ष ने बांटे चेक, कहा: महिला सशक्तिकरण के लिए चल रही कई योजनाएं

By

Published : Jul 9, 2020, 11:04 PM IST

सुलह हलके में जल जीवन मिशन के तहत 8 पेयजल योजनाओं पर साढ़े 21 करोड़ व्यय होंगे. यह बात विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने भवारना में कही. परमार ने बेटी है अनमोल योजना और मुख्यमंत्री राहत कोष से 16 लाख रूपये के चेक भी लाभार्थियों को वितरित किए.

Vipin Singh Parmar distributed checks in Bhawarna
विधानसभा अध्यक्ष विपिन परमार

पालमपुर:सुलह हलके में जल जीवन मिशन के तहत 8 पेयजल योजनाओं पर साढ़े 21 करोड़ व्यय होंगे. यह बात विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने भवारना में कही. परमार ने बेटी है अनमोल योजना और मुख्यमंत्री राहत कोष से 16 लाख रूपये के चेक भी लाभार्थियों को वितरित किए.

विपिन सिंह परमार ने कहा कि बरोजगार व्यक्ति मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के तहत रोजगार के अवसर तलाश सकता है. सरकार अप्रत्यक्ष रूप से लोग को काम देने का कार्य कर रही है. विधान सभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने कहा सामाजिक गतिविधियों एवं विकास में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए सरकार प्रदेश में प्रभावशाली योजनाएं संचालित कर रही है.

वीडियो

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि बेटी है अनमोल योजना प्रदेश की एक महत्वकांक्षी योजना है. इस योजना के तहत कांगड़ा जिला में दिसंबर 2019 तक 1677 बेटियों को लाभान्वित किया है. सरकार ने प्रोत्साहन राशि को भी 10 हजार से बढाकर 12 हजार रुपये कर दिया है.

बेटी है अनमोल योजना के लिए ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों में जन्मी अधिकतम 2 बालिकाओं पर उनके माता-पिता इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं. इस योजना का मुख्य उद्देश्य समाज में महिलाओं के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण पैदा करना, बालिका जन्म व बालिका शिक्षा को प्रोत्साहित करने सहित बाल विवाह को रोकना और लड़कियों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाना है.

इस योजना के तहत पहली से तीसरी तक बेटियों को 450, चौथी कक्षा में 750, पांचवीं मे 900, छठी से सांतवीं कक्षा के लिए 1050 रुपये, नवमीं व दसवीं कक्षा के लिए 1500, ग्यारवीं और बाहरवीं कक्षा के लिए 2250 रुपये, जबकि स्नातक स्तर की कक्षा में पढ़ाई के लिए पांच हजार रूपये वार्षिक दर से छात्रवृति प्रदान की जा रही है.

ये भी पढ़ें :CSIR-IHBT का 38वां स्थापना स्पताह, समापन समारोह को राज्यपाल ने किया संबोधित

ABOUT THE AUTHOR

...view details