हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Mar 4, 2022, 4:52 PM IST

ETV Bharat / state

केंद्रीय जलशक्ति राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल का कांगड़ा दौरा, जानें, हिमाचल की इसलिए की तारीफ

केंद्रीय जलशक्ति राज्य मंत्री (Union Minister of State in Dharamshala )प्रहलाद सिंह पटेल (Prahlad Patel visits Kangra )ने केंद्र सरकार के बजट पर कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में एक दूरदर्शी आत्मनिर्भर भारत बनाने का यह बजट पेश किया गया. उन्होंने कहा कि हिमाचल 93 प्रतिशत इस लक्ष्य को पूरा कर चुका. बचा हुआ 2022 में पूरा कर लिया जाएगा.

93 प्रतिशत लक्ष्य को किया प्राप्त
93 प्रतिशत लक्ष्य को किया प्राप्त

धर्मशाला:केंद्रीय जलशक्ति राज्य मंत्री (Union Minister of State in Dharamshala )प्रहलाद सिंह पटेल (Prahlad Patel visits Kangra )ने केंद्र सरकार के बजट पर कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में एक दूरदर्शी आत्मनिर्भर भारत बनाने का यह बजट पेश किया गया. उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी 2014 में जब प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने कहा था देश की आजादी के 75 वर्ष होंगे तब देश कैसा होगा, तब कुछ लोगों ने उनका मजाक उड़ाया था कि बीच में चुनाव होना बाकी है .

उसके बाद तब प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्जवला योजना, शौचालय, बिजली योजना आदि योजनाओं पर काम किया गया. जब वह दूसरी बार प्रधानमंत्री बने तो हर घर जल शक्ति मिशन की घोषणा कर दी.उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि देश की आजादी को 75 वर्ष पूरे होंगे तो हम इस लक्ष्य को पूरा करेंगे सबसे पहले इस लक्ष्य को पूरा किया. 2021 में अन्य कई राज्यों ने यह लक्ष्य पूरा किया.

उन्होंने कहा कि यह गर्व की बात है कि हिमाचल 93 प्रतिशत इस लक्ष्य को पूरा कर चुका. बचा हुआ 2022 में पूरा कर लिया जाएगा. प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को प्रदेश में 16 लाख घरों तक नल कनेक्शन पहुंचाने के लिए बधाई दी. प्रहलाद सिंह पटेल ने शेष 1 लाख पानी के कनेक्शन जल्द लगाने के निर्देश भी दिए. उन्होंने कहा कि राज्यों को 100 फीसदी कवरेज करने के बाद सर्टिफिकेट देने के लिए केंद्र सरकार ने थर्ड पार्टी से जांच करवाने का भी फैसला लिया.उन्होंने कहा कि हर जिले में खाद्य जांच लैब भी स्थापित करने के प्रयास किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें :मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पेश किया 51365 करोड़ का बजट, नहीं लगाया कोई टैक्स, जानें किसको क्या मिला

ABOUT THE AUTHOR

...view details