हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

धर्मशाला में हस्तशिल्प गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए हस्तशिल्प तकनीकी प्रशिक्षण का शुभारंभ

By

Published : Jan 27, 2021, 8:44 PM IST

भारत सरकार द्वारा हिमाचल प्रदेश में चलाई जा रही विभिन्न हस्तशिल्प गतिविधियों के विकास एवं प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत जिला के चार विकास खण्डों जिसमें भवारना ब्लॉक के गांव बडगवार, प्रागपुर विकास खण्ड के टिक्कर में हाथ से कढ़ाई का प्रशिक्षण दिया जाएगा. इसके अतिरिक्त विकास खण्ड रैत के नेरटी में बांस शिल्प और विकास खण्ड देहरा के खौला में पैच वर्क में हस्तशिल्प तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा.

Training
Training

धर्मशाला: महा प्रबन्धक, ज़िला उद्योग केन्द्र राजेश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार द्वारा हिमाचल प्रदेश में चलाई जा रही विभिन्न हस्तशिल्प गतिविधियों के विकास एवं प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत जिला के चार विकास खण्डों जिसमें भवारना ब्लॉक के गांव बडगवार, प्रागपुर विकास खण्ड के टिक्कर में हाथ से कढ़ाई का प्रशिक्षण दिया जाएगा. इसके अतिरिक्त विकास खण्ड रैत के नेरटी में बांस शिल्प और विकास खण्ड देहरा के खौला में पैच वर्क में हस्तशिल्प तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा.

30 लाभार्थियों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

उन्होंने बताया कि इन सभी प्रशिक्षण केन्द्रों में आज से विभाग द्वारा हस्तशिल्प गतिविधियों में प्रशिक्षण आरम्भ किया गया. उन्होंने बताया कि प्रत्येक प्रशिक्षण केन्द्र में 30 लाभार्थियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा. जिसके लिए प्रत्येक प्रशिक्षण केन्द्र के लिए दो मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान करेंगे. उन्होंने बताया कि यह प्रशिक्षण दो माह के लिए प्रदान किया जाएगा.

उत्पादों को एक्सपोर्ट करने का सुनहरा अवसर

महा प्रबन्धक ने बताया कि प्रशिक्षण के माध्यम से लाभार्थियों को अपने उत्पादों को उच्च स्तर पर विकसित करके एक्सपोर्ट करने का भी एक सुनहरा अवसर है. इसके अतिरिक्त 29 जनवरी को पंचरूखी विकास खण्ड में हाथ की कढ़ाई की डिजाइन कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा जिसके लिए निदेशालय उद्योग द्वारा डिजाइन विशेषज्ञ भी नियुक्त किया गया है.

ये भी पढे़ं:20 हजार से 1 लाख तक के बिजली बिल देख उपभोक्ताओं के उडे़ होश, गुस्साए लोगों ने दिया अल्टीमेटम

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details