हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

धर्मशाला में तिब्बतियों ने की विशेष पूजा, जानिए क्यों खास है ये महीना

निर्वासित तिब्बती आज साका दाव की पूर्णिमा का दिन मनाते हैं. तिब्बती चंद्र कैलेंडर के अनुसार साका दाव चौथा महीना है और इस महीने की पूर्णिमा का दिन तिब्बती बौद्धों के लिए विशेष उत्सव और धार्मिक महत्व होता है.

By

Published : Jun 18, 2019, 12:03 PM IST

Tibetans offered special prayer in Dharamshala

धर्मशाला: निर्वासित तिब्बती आज साका दाव की पूर्णिमा का दिन मनाते हैं. इसी कड़ी में तिब्बतियों ने पवित्र महीने 'साका दाव' के 15वें दिन प्रार्थना सभा की. इस महीने में वे भगवान बुद्ध के जन्म, ज्ञान और मृत्यु को महसूस करते हैं.

तिब्बतियों ने की विशेष पूजा

बता दें कि साका दाव तिब्बती कैलेंडर का चौथा महीना होता है. इस महीने में वे भगवान बुद्ध के जन्म, ज्ञान और मृत्यु को महसूस करते हैं. निर्वासित तिब्बती आज साका दाव की पूर्णिमा का दिन मनाते हैं. तिब्बती चंद्र कैलेंडर के अनुसार साका दाव चौथा महीना है और इस महीने की पूर्णिमा का दिन तिब्बती बौद्धों के लिए विशेष उत्सव और धार्मिक महत्व होता है.

तिब्बतियों ने की विशेष पूजा

तिब्बतियों का मानना ​​है कि इस महीने और विशेष रूप से पूर्णिमा का दिन बुद्ध शाक्यमुनि के जन्म, ज्ञान और परिनिर्वाण (मृत्यु) का दिन होता है. दुनिया भर में तिब्बती बौद्ध वर्तमान में इस महीने को शक दावा के पवित्र बौद्ध महीने के रूप में देख रहे हैं. इस दौरान वे शास्त्र पढ़नाR, उपवास करना, दान देने और दूसरों के कष्टों को कम करने जैसी गतिविधियां करते हैं.

वीडियो

इसके साथ ही तिब्बती लोग इस महीने में धर्मशाला में स्थित मुख्य बौद्ध मंदिर का दौरा करते हैं ताकि इस शुभ दिन पर प्रार्थना की जा सके. बौद्ध भिक्षुओं ने इस दौरान ने मंदिर में विशेष प्रार्थना की. यह दिन विशेष धार्मिक महत्व का है और एक ही दिन पड़ने वाले उनके जीवन के इन तीन महत्वपूर्ण चरणों के कारण इसे तिब्बती बौद्ध धर्म का बहुत पवित्र दिन माना जाता है. तिब्बती बौद्धों का मानना ​​है कि इस दिन अगर वे अच्छा काम करते हैं तो इसका पुण्य हजारों गुणा में मिलता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details