हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

तिब्बतियन यूथ कांग्रेस ने जलाया शी जिनपिंग का पुलता, चीनी सामान के बहिष्कार का आह्वान

मैक्लोडगंज में तिब्बतियन यूथ कांग्रेस ने चीन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. इस दौरान चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का पुलता जलाया गया. साथ ही लोगों से मेड इन चाइना सामान के बहिष्कार का आह्वान किया गया.

By

Published : Jul 10, 2020, 5:38 PM IST

Tibetan Youth Congress protest
तिब्बतियन यूथ कांग्रेस

धर्मशाला: तिब्बतियन यूथ कांग्रेस (टीवाईसी) ने पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज के मुख्य चौक पर चीन के खिलाफ प्रदर्शन किया. इस दौरान तिब्बतियों ने चीन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की साथ ही टीवाईसी कार्यकर्ताओं ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के पुतले के साथ चीन में बने सामान को जलाया.

टीवाईसी के बैनर तले आयोजित इस प्रदर्शन में निर्वासित सरकार के सांसदों, टीवाईसी कार्यकर्ताओं, निर्वासित तिब्बतियों और भारत-तिब्बत मैत्री संघ के पदाधिकारियों ने भाग लिया. इस दौरान जहां कोरोना की वजह से विश्व के कई देशों में हुई लोगों की मौत के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराया गया. साथ ही विश्व भर से चीन में बने सामान के बहिष्कार का आहवान किया गया.

वीडियो

गौरतलब है कि गलवान घाटी में चीनी सैनिकों से झड़प के दौरान 20 भारतीय जवान शहीद हुए थे. इसे लेकर भी निर्वासित तिब्बतियों ने चीन के खिलाफ नारेबाजी की. साथ ही टीवाईसी की ओर से भारत माता की जय के नारे लगाए गए. टीवाईसी पदाधिकारियों ने कहा कि चीन हमेशा से विस्तारवाद की नीति अपनाता रहा है, जिसके चलते चीन ने तिब्बत पर अवैध कब्जा किया और भारत के खिलाफ साजिशें रच रहा है.

वहीं, तिब्बतियन यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष गोम्पो डोंडुप ने कहा कि चीन की वजह से आज कोरोना के चलते विश्व के कई देश प्रभावित हुए हैं. ऐसे में टीवाईसी चीनी सामान के बहिष्कार का आहवान कर रही है. कई लोगों की वायरस की वजह से मौत हो चुकी है. चीन के खिलाफ भारत सहित विश्व के विभिन्न देशों में जहां निर्वासित तिब्बती रह रहे हैं, वहां प्रदर्शन किया गया. उन्होंने कहा कि चीन के खिलाफ यह प्रदर्शन लगातार जारी रहेगा.

ये भी पढ़ें:कांगड़ा में तीन बच्चों सहित पांच ने जीती कोरोना से जंग, कोई नया मामला नहीं आया सामने

ये भी पढ़ें:हिमाचल आ रहे पर्यटकों की जांच में छूट रहे पुलिसकर्मियों के पसीनें, लग रहा लंबा जाम

ABOUT THE AUTHOR

...view details