हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

धर्मशाला में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने खोला नौकरियों का पिटारा, 31 मार्च से पहले होंगी हजारों भर्तियां

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Dec 11, 2023, 5:50 PM IST

Updated : Dec 11, 2023, 8:42 PM IST

Sukhu Government One Year: सरकार का 1 साल पूरा होने पर हिमाचल सरकार ने धर्मशाला में आज जश्न कार्यक्रम मनाया. इस दौरान मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सरकार की 1 साल की उपलब्धियों के बारे में गिनाया और कई बड़ी घोषणाएं भी की. पढ़ें पूरी खबर...

One year of sukhu govt
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू

धर्मशाला:हिमाचल प्रदेश की सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार ने सोमवार को 1 साल का कार्यकाल पूरा होने का धर्मशाला में जश्न मनाया. इस दौरान मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने गारंटियों को पूरा करने की दिशा में मंच से बड़ी घोषणाएं कीं. मुख्यमंत्री सुक्खू ने कहा कि हमने एक साल में तीन गारंटियां पूरी की हैं. सबसे पहले OPS की गारंटी पूरी की. मुख्यमंत्री सुक्खू ने कहा कि जब मैंने शिक्षा का स्तर गिरता हुआ देखा तो हमने कहा था कि हर विधानसभा में 4 इंग्लिश मीडियम स्कूल बनाएंगे. हमने उसमें भी व्यवस्था परिवर्तन किया. अगले शैक्षणिक सत्र से सरकारी प्राथमिक स्कूलों में पहली कक्षा से अंग्रेजी मीडियम में पढ़ाई शुरू कर दी जाएगी.

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि 680 करोड़ रुपये की राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्टअप योजना को शुरू कर दिया गया है. इसके तहत बेरोजगारों के लिए ई-टैक्सी योजना शुरू की गई है. अगर बेरोजगार ई-टैक्सी लेंगे तो हम उनको 50 प्रतिशत का अनुदान देंगे. यानि 10 लाख की गाड़ी पर 5 लाख रुपये सरकार अनुदान के रूप में देगी और अभी इंतजार करिए इसमें और पैकेज आने वाला है.

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने घोषणा की कि ''मैं लाहौल स्पीति की सभी 1800 महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये देने की घोषणा करता हूं''. मुख्यमंत्री सुक्खू ने कहा कि ये योजना हिमाचल में हर जिले में लागू होगी. अगले साल भी हम अपने बजट में तीन गारंटियां लाने वाले हैं और इसके अलावा 2 लाख 37 हजार महिलाएं जिन्हें अभी 1100 रुपये पेंशन मिलती है. उनको हम अगले साल से हम 1500 रुपये प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी.

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि हमने गारंटियों के अलावा भी एक योजना लाई जिसका नाम है सुख आश्रय योजना वो अनाथ बच्चों के लिए लाई गई. हमने हिंदूस्तान में पहली बार कानून पास करके अनाथ बच्चों को आश्रय दिया है. जिन बच्चों ने अपनी माता को खो दिया अपने पिता को खो दिया उन्हें चिल्ड्रन ऑफ द स्टेट का दर्जा हमारी सरकार ने दिया है.

सुक्खू ने घोषणा की कि अभी सरकार 31 रुपये प्रति लीटर की दर से दूध खरीदती है. अब जनवरी 2024 से 6 रुपये की बढ़ोतरी के साथ 37 रुपये प्रति लीटर पर दूध खरीदा जाएगा. 6 रुपये बढ़ोतरी होगी. मुख्यमंत्री सुक्खू ने कहा कि हम युवाओं के लिए एक सोलर योजना ला रहे हैं. जिसमें आप हमें 6 कनाल जगह दीजिए, 3 बीघा जगह दीजिए हम आपको 20 हजार रुपये प्रतिमाह हमारी सरकार देगी. हर साल 2 लाख 40 हजार सरकार द्वारा दिया जाएगा.

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि इसी साल 31 मार्च से पहले हजारों भर्तियां होंगी. जयराम सरकार में पांच साल में केवल 20 हजार भर्तियां हुई होंगी. वे भी कोर्ट के पचड़ों में फंसीं, हम 1 साल में इतने पद भर रहे हैं. 2 लाख 27 हजार छात्र JOI IT की पोस्ट कोड में बैठे. उनका पेपर 2020 में हुआ. पिछली जयराम सरकार इसको लेकर हाई कोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक गए. अब हम उसको लेकर सुप्रीम कोर्ट गए और हमने अपना पक्ष मजबूती से रखा और अब जल्द ही रिजल्ट घोषित करते बेरोजगारों को नौकरी दी जाएगी.

ये भी पढ़ें-PM मोदी हिमाचल आएंगे तो कहेंगे ''भाइयों और बहनों मैं अपने घर आ गया हूं'', लेकिन आपदा में नहीं आई याद- राजीव शुक्ला

Last Updated : Dec 11, 2023, 8:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details