हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

चीन बॉर्डर पर शहीद हुए रोहित कुमार को राजकीय सम्मान के साथ दी गई अंतिम विदाई, बहन ने दी मुखाग्नि

Martyred Rohit Kumar: मंगलवार को सूचना मिली कि अरुणाचल प्रदेश में सेना की आर्टिलरी रेजिमेंट में तैनात कांगड़ा जिले के रोहित कुमार शहीद हो गए हैं. जैसे ही ये सूचना उनके गांव में मिली हर तरफ शोक की लहर दौड़ गई. वहीं, आज उनको राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई. इस दौरान उनकी बहन ने अपने भाई को मुखाग्नि दी. शहीद रोहित कुमार की पार्थिव देह गुरुवार सुबह पैतृक गांव लंज पहुंची. पढ़ें पूरी खबर...

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jan 4, 2024, 4:03 PM IST

Updated : Jan 4, 2024, 5:10 PM IST

Rohit Kumar
Rohit Kumar

चीन बॉर्डर पर शहीद हुए रोहित कुमार को राजकीय सम्मान के साथ दी गई अंतिम विदाई

कांगड़ा:अरुणाचल प्रदेश में सेना की आर्टिलरी रेजिमेंट में तैनात कांगड़ा जिले के रोहित कुमार शहीद हो गए हैं. चाइना बॉर्डर पर पेट्रोलिंग के दौरान रोहित कुमार का पैर फिसल गया और वो ग्लेशियर की पहाड़ी से गिर गया. जब तक उसको वहां से निकाला गया तब तक रोहित कुमार शहीद हो चुके थे. रोहित कुमार कांगड़ा जिले की शाहपुर विधानसभा के तहत लंज खास पंचायत के रहने वाले थे और मात्र 25 साल की उम्र में वो शहीद हो गए.

बहन ने दी मुखाग्नि: वहीं, गुरुवार को रोहित कुमार को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई. अंतिम संस्कार में भारी जनसैलाब उमड़ा और लोगों ने भारत माता की जय के नारों के साथ शहीद को अंतिम विदाई दी. वहीं, शहीद की बहन रीता देवी ने अपने भाई को मुखाग्नि दी. एडीसी कांगडा रोहित जस्सल, तहसीलदार कांगड़ा मोहित रतन पंचायत प्रधान रेखा देवी और बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे.

गौरतलब है कि 25 वर्षीय रोहित अरुणाचल प्रदेश में सेना की आर्टिलरी रेजीमेंट में चाइना बॉर्डर पर पेट्रोलिंग के दौरान ग्लेशियर पर पैर फिसलने से शहीद हो गए थे. मंगलवार तीन बजे के करीब रोहित के मामा को आर्मी के अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि रोहित पेट्रोलिंग के लिए साथियों के साथ जा रहा था तो अचानक उसका पैर फिसल गया है. वह ग्लेशियर की पहाड़ी से गिर गया जब तक उसको वहां से निकाला गया तब तक रोहित शहीद हो चुका था.

3 नवंबर को ही घर से छुट्टी काटकर गया था रोहित कुमार: रोहित के मामा पवन कुमार ने बताया कि रोहित पिछले दो महीने पहले ही 3 नवंबर को छुट्टी काट कर गया था. शहीद के मामा ने प्रदेश सरकार से मांग करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार शहीद की बहन को सरकारी नौकरी प्रदान करे, ताकि बाकी का जीवन शहीद की बहन आराम से अपना जीवन व्यतीत कर सके.

वहीं, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने भी ट्वीट कर शोक व्यक्त किया है. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ट्वीट कर लिखा कि ''अरुणाचल प्रदेश में चीन बॉर्डर पर देश की सीमा की रक्षा करते हुए आरटी बटालियन में तैनात हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले के लंज खास पंचायत क्षेत्र के जवान रोहित कुमार जी की पेट्रोलिंग के दौरान ग्लेशियर से पैर फिसलने के कारण हुई शहादत का समाचार सुनकर मन को भारी दुख पहुंचा. शहीद रोहित कुमार जी को भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें। शोकाकुल परिजनों के प्रति गहरी संवेदनाएं''.

ये भी पढ़ें-हिमाचल में कोहरे को लेकर अलर्ट जारी, जानें कब शुरू होगा बारिश-बर्फबारी का दौर?

Last Updated : Jan 4, 2024, 5:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details