हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Dharamshala Roads: धर्मशाला में नाबार्ड बनाएगा सड़कें, करोड़ों का बजट मंजूर- MLA सुधीर शर्मा

By

Published : Jun 18, 2023, 6:57 AM IST

धर्मशाला में अब नई सड़कें बनेंगी. नई सड़कों के बनने से धर्मशाला के पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा. धर्मशाला के विधायक सुधीर शर्मा ने बताया कि नाबार्ड द्वारा धर्मशाला में नए सड़क निर्माण के लिए करोड़ों रुपये के बजट को मंजूरी दी गई है. अब इस बजट के तहत धर्मशाला की सड़कों की कायापलट की जाएगी. (Roads will build under NABARD in Dharamshala)

Roads will build under NABARD in Dharamshala.
धर्मशाला में नाबार्ड के तहत बनेंगी सड़कें.

धर्मशाला: हिमाचल की दूसरी राजधानी धर्मशाला में नाबार्ड के जरिए अब सड़कों की हालत को सुधारा जाएगा. धर्मशाला में सड़कों की स्थिति सुधरने से और नई सड़कें बनने से यहां के पर्यटन को नए पंख लगने जा रहे हैं. ये जानकारी धर्मशाला के विधायक सुधीर शर्मा ने दी है. उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) से आधा दर्जन सड़कों एवं पुलों के लिए करोड़ों रुपयों की मंजूरी प्राप्त कर ली गई है और बजट मिलने के बाद अब जल्द से जल्द इन सड़कों का निर्माण कार्य शुरू होगा.

सड़क निर्माण के लिए करोड़ों रुपये के बजट को मंजूरी: विधायक सुधीर शर्मा ने बताया कि मैक्लोडगंज में भागसुनाग, टऊ, चोला बनगोटू सड़क के लिए 638 करोड़ रुपये का बजट मंजूर हुआ है. इस जारी बजट में चरान खड्ड पर पुल भी शामिल है. इस सड़क की लंबाई 2.27 किलोमीटर होगी. धर्मशाला की जनता को लंबे समय से इस सड़क और पुल निर्माण का इंतजार था. नाबार्ड से दूसरा बड़ा प्रोजेक्ट हीरू दुशालन से गमरू चोला सड़क का है, इसके लिए 551 लाख रुपये से ज्यादा का बजट मंजूर हुआ है. इस सड़क की लंबाई 2.60 किलोमीटर लंबे मार्ग का होगी. इसमें भी चरान खड्ड पर पुल बनेगा.

जल्द शुरू होगा नई सड़कों का निर्माणकार्य: नाबार्ड द्वारा तीसरा बड़ा बजट ग्राम पंचायत कंड करडियाणा का है. इसमें वार्ड चार व पांच के लिए 2.11 किलोमीटर सड़क का निर्माण होगा. इस सड़क निर्माण के लिए 231 लाख रुपये नाबार्ड की ओर से मंजूर हुए हैं. धर्मशाला में नई सड़कों के निर्माण से कई लोगों को इसका सीधा लाभ पहुंचेगा. उन्होंने बताया कि पंचायत बाहल के लिए 3.4 किलोमीटर लंबी सड़क बनेगी. इस लिंक रोड पर 953 लाख रुपये खर्च होंगे. इसके लिए भी नाबार्ड से बजट मंजूर हो चुका है. इन सड़कों के निर्माण को लेकर अधिकारियों को दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं, जल्द ही इन सड़कों का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा.

नड्डी से धर्मकोट का सफर होगा सुहाना: MLA सुधीर शर्मा ने बताया कि विश्व प्रसिद्ध पर्यटक स्थल नड्डी और धर्मकोट के लिए बेहतर सड़क उनका सपना रहा है. इन दोनों क्षेत्रों में दुनिया भर से सैलानी आते हैं. धर्मकोट से नड्डी के लिए बनने वाली सड़क के लिए नाबार्ड ने 360 लाख रुपये के बजट को मंजूरी प्रदान की है. इस सड़क की लंबाई 2.46 किलोमीटर होगी इस सड़क को उच्च मानदंडों पर बनाया जाएगा.

टूरिज्म से खुलेंगे रोजगार के द्वार:विधायक सुधीर शर्मा ने कहा कि धर्मशाला में अच्छी और बेहतर सड़कें न होना कई पर्यटक स्थलों के लिए दिक्कत रही है. अब इन मार्गों के बनने से दुनिया भर के सैलानी धर्मशाला में आएंगे और बेहतरीन सड़क सुविधा के कारण एक अच्छा अनुभव अपने साथ लेकर जाएंगे. उन्होंने कहा कि धर्मशाला में पर्यटन के विकास से रोजगार के द्वार खुलेंगे. यहां के हजारों युवाओं को रोजगार मिलेगा.

ये भी पढ़ें:हिमाचल में आईटी विभाग बना पेपरलेस, मुख्यमंत्री ने सभी विभागों को ई-ऑफिस प्रणाली अपनाने के निर्देश दिए

ABOUT THE AUTHOR

...view details